-वीआईपी के साथ नामॅर्ल ट्रेनों में भी आईआरसीटीसी के बेच किचन में बना अच्छा और स्वादिष्ट खाना होगा सप्लाई

-कानपुर सेंट्रल स्थित बेस किचन में एक दिन में 5 हजार लोगों के लिए खाना बनाने और सप्लाई करने की क्षमता

KANPUR। पैसेंजर्स को सुरक्षित सफर कराने के साथ ही अब रेलवे उनकी सेहत का भी ख्याल रखेगा। ट्रेनों में मिलने वाले फूड आइटम्स की क्वालिटी को लेकर पैसेंजर्स लगातार शिकायतें करते हैं। इसको देखते हुए पैसेंजर्स तक बेस्ट क्वालिटी का खाना पहुंचाने का डिसिजल रेलवे अधिकारियों ने लिया है। राजधानी के साथ सभी नार्मल ट्रेनों में भी आईआरसीटीसी की बेस किचन में बना खाना सप्लाई करने का आदेश दिया है।

न्या फूड सर्व प्लान

आईआरसीटीसी आफिसर्स के मुताबिक कोरोना के कारण अभी तेजस एक्सप्रेस को छोड़ कर किसी भी ट्रेन में पैसेंजर्स को पका हुआ खाना सर्व नहीं हो रहा है। इसको लेकर रेलवे ने आईआरसीटीसी को 2017 के पहले सभी पेंट्रीकार लाइसेंस को कैंसिल करने के साथ उनकी जमा सिक्योरिटी मनी वापस करने का आदेश दिया है। यह प्रॉसेस ट्यूजडे से शुरू किया गया है। सोर्सेस के मुताबिक नार्मल ट्रेनों का संचालन होने के बाद नया फूड सर्व प्लान तैयार किया जाएगा।

क्वॉलिटी में आएगा सुधार

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक आईआरसीटीसी के बेस किचन में बना हुआ ब्रेक फास्ट, लंच और डिनर सप्लाई होने से क्वालिटी में सुधार होगा। ट्रेन के लेटलतीफी होने के बावजूद ट्रेन आने की टाइमिंग के मुताबिक भोजन बेस किचन में तैयार किया जाएगा। जिससे ट्रेन लेट होने के बावजूद पैसेंजर्स को ताजा फ्रेश खाना मिलेगा।

कानपुर समेत हावड़ा रूट में चार

आईआरसीटीसी सीआरएम अनिल गुप्ता ने बताया कि दिल्ली-हावड़ा रूट में कानपुर समेत चार स्टेशनों में उनका बड़ा बेस किचन बना हुआ है। जहां डेली हजारों पैसेंजर्स का खाना बनाया जा सकता है। दिल्ली, कानपुर, पटना व हावड़ा में बने बेच किचन में सबसे अधिक बड़ा दिल्ली का बेस किचन है। जहां एक दिन में 10 हजार लोगों का खाना तैयार किया जा सकता है। ट्रेनों में पाका हुआ खाना बिक्री पर लगी रोक हटने के बाद कानपुर का बेच किचन भी शुभारंभ कर दिया जाएगा।

आंकड़े

- दिल्ली स्थित बेस किचन में 10 हजार पैसेंजर्स का खाना एक दिन में तैयार हो सकता है

- कानपुर के बेस किचन में 5 हजार पैसेंजर्स का खाना एक दिन में तैयार हो सकता है

- पटना के बेस किचन में 2 हजार पैसेंजर्स का खाना एक दिन में तैयार हो सकता है

- हावड़ा के बेस किचन में 6 हजार पैसेंजर्स का खाना एक दिन में तैयार हो सकता है

पैसेंजर्स को बेस्ट क्वालिटी का खाना सर्व किया जाएगा। इसे लेकर रेलवे व आईआरसीटीसी नई प्लानिंग तैयार कर रहा है। जिससे पैसेंजर्स की ब्रेक फास्ट, लंच व डिनर की क्वालिटी को लेकर आने वाली शिकायतें बंद हो जाएंगी।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज