- लोको हॉस्पिटल में बनेगा ऑक्सीजन प्लांट, रेलवे हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रहा

- थर्ड वेव से लड़ने के लिए कानपुर को मिला 20 करोड़ रुपए का बजट

KANPUR: कोरोना वायरस की सेकेंड वेव से लोग उभर भी नहीं पाए है कि अब थर्ड वेव आने की बात कही जा रही है। इससे लड़ने के लिए रेलवे भी तैयारियों में जुटा है। रेलवे के आइसोलेशन सेंटर्स में एडमिट होने वाले रेलव कर्मी और अन्य लोगों को भोजन से लेकर जांचों तक का खर्चा रेलवे वहन करेगा। कोरोना संक्रमित कर्मचारियों को कानपुर रेलवे कॉलोनी स्थित उपमंडलीय लोको अस्पताल में बेहतर उपचार मिल सके। इसके लिए ऑक्सीजन प्लांट लगाने जा रहा है।

आम पब्लिक की होगी मदद

रेलवे ने यह फैसला कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण की चपेट में आने से एक दर्जन से ज्यादा रेल कर्मी की मौत हो जाने की गंभीर घटनाओं को देखते हुए लिया है। कोरोना की तीसरी लहर में रेलवे जहां रेल कर्मचारियों की मदद करेगा। वहीं प्रशासन की मदद करते हुए आम पब्लिक की भी मदद करेंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर में हालात बेकाबू होते है तो रेलवे के सभी आइसोलेशन सेंटर्स में संक्रमित मरीजों को आइसोलेट किया जाएगा।

छह आइसोलेशन सेंटर बनाए गए थे

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे ने कोरोना का संक्रमण इंडिया में आने के बाद मई 2020 में रेलवे लोको अस्पताल समेत 6 आइसोलेशन सेंटर बनाए थे। जिसमें फजलगंज स्थित पायलट ट्रे¨नग सेंटर को बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में रेल कर्मचारियों के साथ कोरोना संक्रमण से संक्रमित आम जनता को भी आइसोलेट किया था। वहीं पांच आइसोलेशन सेंटर्स को रिजर्व में रखा गया था।

20 करोड़ का बजट हुआ पास

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कोरोना से जंग जीतने में रेलवे ने 20 करोड़ का बजट दिया है। बजट की पहली किश्त पास भी कर दी गई है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जरूरत के मुताबिक बोर्ड की तरफ से रीजन को और भी बजट दिया जाएगा। उन्होंने बताया की इस बजट से कानपुर स्थित लोको रेलवे हॉस्पिटल में भी कई सुविधाएं बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है।

रेलवे से 7 हजार से अधिक फैमिलीज जुड़ीं

कानपुर में रेलवे के अलग-अलग डिपार्टमेंट में लगभग 7 हजार कर्मचारी कार्यरत है। इन कर्मचारियों की फैमिली मेंबर्स को देखा जाए तो रेलवे से लगभग 30 हजार लोग जुड़े हुए है। प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया की उपचार के अभाव से मौत न हो इसके लिए मेडिकल सुविधाओं को बेहतर किया जा रहा है।

यह आइसोलेशन सेंटर रेलवे के

फजलगंज स्थित इलेक्ट्रिक पायलट ट्रे¨नग सेंटर

रेलवे लोको हॉस्पिटल

फजलगंज स्थित आरपीएफ पुरानी बैरक

रेलवे इंजीनिय¨रग हॉस्टल

कैरेज एंड वैगन रीजन ट्रे¨नग स्कूल

18 रेल कोच आइसोलेशन

कोरोना की थर्ड वेव से जंग जीतने के लिए रेलवे अस्पतालों में फैसिलिटीज बढ़ाई जा रही है। कानपुर स्थित उपमंडलीय लोको हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट समेत कई सुविधाएं बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन