हेडिंग- क्लासरूम हो गए तैयार, अब बच्चों का इंतजार

-50 परसेंट स्ट्रेंथ के साथ आज से खुल रहे हैं 6 से 8वीं तक के स्कूल, गाइडलाइंस का करना होगा पालन

-स्कूलों ने पूरी की तैयारियां, पूरे कैम्पस को कराया सैनेटाइज, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किया गया सीटिंग अरेंजमेंट

Kanpur@inext.co.in

KANPUR: कोरोना कंट्रोल में होने के बाद स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने की शुरुआत हो चुकी है। 16 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलने के बाद ट्यूजडे से 6 से 8वीं तक के खुलने जा रहे हैं। शासन से इसके लिए पहले ही गाइडलाइंस जारी हो चुकी हैं। जिसके मुताबिक स्कूलों ने तैयारियां कर ली हैं। साफ-सफाई के साथ ही पूरे स्कूल कैम्पस को सैनेटाइज कराया जा रहा है। बच्चों को अवेयर करने के लिए स्कूल की ओर से एक टीम भी बनाई गई है।

सभी की है जिम्मेदारी

शासन से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, 50 परसेंट स्ट्रेंथ के साथ क्लास लगेंगी। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग को अच्छी तरह फॉलो किया जा सके। कई स्कूलों ने टाइमिंग को कम करके दो शिफ्ट की तैयारी की है। बृज किशोरी दुबे मेमोरियल स्कूल के मैनेजर बृजेश दुबे ने बताया कि गाइडलाइंस के मुताबिक, अब पेरेंट्स के कसेंट की जरूरत नहीं है। हालांकि 6ठवीं क्लास के बच्चे छोटे होते हैं, ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। स्कूल ने पूरी तैयारी कर ली है। सोशल डिस्टेंसिंग के मुताबिक सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है।

मास्क लगाना कंपलसरी

सभी क्लास के बाहर सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। वहीं सभी बच्चों को मास्क लगाकर आने को कहा गया है। हालांकि जो मास्क लगाकर नहीं आएगा उसे स्कूल से मास्क अवेलेबल कराया जाएगा। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही बच्चों को एंट्री दी जाएगी.उन्हें अपनी बॉटल, लंच या स्टडी मैटीरियल शेयर न करने के लिए भी अवेयर किया जाएगा। ये बच्चे करीब डेढ़ साल बाद स्कूल आएंगे।

लगातार किया जाएगा अवेयर

ओंकारेश्वर सरस्वती शिक्षा निकेतन के प्रिंसिपल राममिलन सिंह ने बताया कि सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक स्कूल में सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। रोजाना पूरे कैम्पस को सैनेटाइज कराया जा रहा है। बच्चों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका ख्याल रखा जाएगा। टीचर्स बच्चों को टाइम टू टाइम अवेयर करेंगे। वहीं 9वीं से 12वीं तक के बच्चो की स्टे्रंथ अब काफी बढ़ गई है। जल्द ही सिर्फ ऑफलाइन क्लासेस ही चलेंगी।

----------------

जूनियर क्लासेस ट्यजडे से शुरू हो जाएंगी। सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक सभी तैयारियां कर ली गई हैं। पेरेंट्स से अपील है कि वो भी बच्चों को अवेयर करके ही भेजें।

बृजेश दुबे, मैनेजर, बृज किशोरी मेमोरियल स्कूल

-----------

हमारे यहां 9वी से 12वीं तक की क्लासेस पहले से चल रही हैं। स्कूल कैम्पस को डेली सैनेटाइज कराया जा रहा है। मंगलवार से 6 से 8वीं तक की क्लासेस लगेंगी। सभी अरेंजमेंट्स कर लिए गए हैं

राममिलन सिंह, प्रिंसिपल, ओंकारेश्वर सरस्वती शिक्षा निकेतन

--------------

जूनियर क्लासेस शुरू करने के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। सैनेटाइजेशन लेकर से सीटिंग अरेंजमेंट कर दिया गया है। बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। पेरेंट्स पूरी तरह से निश्चिंत रहें।

संजय सचान, सेक्रेटरी, लाफिंग बुद्धा अकेडमी