-यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने शाक-भाजी अनुसंधान केंद्र में किया सबस्टेशन का शिलान्यास

-रिसीविंग सब स्टेशन से ही मेट्रो और स्टेशनों के परिचालन के लिए बिजली की सप्लाई मिलेगी

KANPUR: सिटी में नवंबर तक पहले फेज की मेट्रो को दौड़ाने के लिए तेजी से काम हो रहा है। इसी कड़ी में यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी कुमार केशव ने जीटी रोड पर रिसीविंग सब स्टेशन का भूमि पूजन किया। मेट्रो के संचालन में यह रिसीविंग सब स्टेशन बड़ी भूमिका अदा करेगा। कानपुर पहुंचे कुमार केशव ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों पर स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन की पूरी झलक देखने को मिलेगी। स्वतंत्रता संग्राम में कानपुर का विशेष योगदान रहा है।

अक्टूबर तक निर्माण होगा पूरा

इस रिसीविंग सब स्टेशन का भूमिपूजन जीटी रोड पर शाक भाजी अनुसंधान केंद्र के परिसर में किया गया। यहीं पर इस सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। यूपीएमआरसी एमडी ने हर हालत में अक्टूबर तक इसका निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए। बता दें कि इस रिसीविंग सब स्टेशन के माध्यम से ही मेट्रो और स्टेशनों के परिचालन के लिए आवश्यक बिजली की सप्लाई मिलेगी।

----------------

बिठूर ग्रिड से मिलेगी बिजली

यूपीएमआरसी एमडी ने बताया कि कानपुर में मेट्रो के संचालन के लिए बिठूर स्थित ग्रिड से 200 केवी सप्लाई मिलेगी। यहां से सप्लाई रिसीविंग सब स्टेशन में आएगी। रिसीविंग सब स्टेशन के माध्यम से इसे 33 केवी की सप्लाई में चेंज किया जाएगा, इसके बाद मेट्रो स्टेशनों में लगे विभिन्न सिस्टम के जरिए स्टेशनों में लाइटिंग, लिफ्ट, एस्कलेटर्स और एयर कंडीशनिंग सिस्टम के संचालन के लिए 415 वोल्ट की एसी सप्लाई की जाएगी।

-----------

2 जगह बनेंगे सबस्टेशन

कानपुर में पहला रिसीविंग सब स्टेशन शाक भाजी अनुसंधान केंद्र और दूसरा फूलबाग में बनेगा। ये दोनों आरएसएस अकेले ही दोनों मेट्रो कॉरिडोर्स की बिजली की सप्लाई का भार उठाने में सक्षम होंगे। इसके बावजूद मेट्रो का बाधा रहित परिचालन हो इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में 2 आरएसएस तैयार किए जा रहे हैं।