- लॉकडाउन का दिखने लगा असर, शुक्रवार को 739 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 1668 हुए रिकवर

-8084 सैंपल लिए गए, एक्टिव केस की संख्या भी घटकर 11152 पहुंची, 25 पेशेंट ने तोड़ दिया दम

KANPUR: देर से ही सही लेकिन लॉकडाउन का असर दिखने लगा है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार में कमी नजर आ रही है। वहीं इंफेक्शन के मुकाबले स्वस्थ होने वाले पेशेंट की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। फ्राईडे को ही 739 नए संक्रमित पाए गए, वहीं 1668 कोरोना पेशेंट हॉस्पिटल्स और होम आइसोलेशन में रिकवर हुए। अब तक 65 हजार से अधिक पेशेंट कोरोना को मात दे चुके हैं। एक्टिव केस की संख्या भी घटकर 11152 रह गई। हालांकि 25 कोरोना पेशेंट ने इलाज के दौरान दम भी तोड़ दिया।

टेस्ट बढ़े, संक्रमित घटे

पिछले दो दिनों से लगातार कोरोना टेस्ट की रफ्तार भी बढ़ गई है। फ्राईडे को जांचों की संख्या 8 हजार को भी पार कर गई। पांच हजार के लगभग एंटीजेन टेस्ट और 3 हजार से अधिक आरटीपीसीआर जांच में 739 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए। एक दिन पहले 7879 जांचें हुई थीं और इसमें 746 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। कुल मिलाकर इससे कोरोना से सीधी लड़ाई में जुटे एडमिनिस्ट्रेशन व हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स को खासी राहत मिली है। इसकी वजह ये है कि 30 अप्रैल से 6 मई तक 8777 लोग पॉजिटिव मिले और 16894 लोग स्वस्थ हुए। यानि रिकवर होने वाले पेशेंट्स की रफ्तार नए संक्रमितों की तुलना में दो गुनी हो गई है।

बढ़ा रही है टेंशन

कोरोनावायरस इंफेक्शन की रफ्तार धीमी होने और पेशेंट्स के स्वस्थ होने की रफ्तार बढ़ने से ऑफिसर्स को राहत जरूर मिली है लेकिन लगातार बढ़ रहे मौतों के ग्राफ से टेंशन में भी है। फ्राईडे को जारी सीएमओ रिपोर्ट के मुताबिक 25 कोरोना पेशेंट्स की मौत हुई। कोरोना काल में अब तक 1416 कोविड पेशेंट्स की इलाज के दौरान डेथ हो चुकी है। केवल मई में ही 200 से अधिक पेशेंट्स की मौत हो चुकी है।

1955 में मिले कोरोना जैसे लक्षण

हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक 1839 टीमों ने अरबन व रूरल एरिया में मिलाकर टोटल 84170 घरों का सर्वे किया। इस दौरान अरबन एरिया में 20 हजार से अधिक घरों के सर्वे में 674 लोगों में कोरोना जैसे लक्षण मिले। इसी तरह रूरल एरिया में 64 हजार से अधिक घरों के सर्वे में 1281 में कोरोना जैसे लक्षण मिले। कोरोना टेस्ट के लिए इनके सैंपल लिए गए हैं।

--------------------

इन मोहल्लों में मिले पॉजिटिव

गोपालपुर, खपरामोहाल, सरोजनी नगर, अर्मापुर, लालबंगला, पनकी, विनायपुर, सिविल लाइन, साकेत नगर, तिवारीपुर, ग्वालटोली, गीता नगर, आजाद नगर, निराला नगर, मथुरी मोहाल,गो¨वद नगर, विकास नगर, पनकी, आनंदपुरी, धरीपुरवा, बारोदेवी, रामादेवी, केशव नगर, आरके नगर, जनरलगंज, काकादेव, प्रताप नगर, सजारी, हंस नगर, मिर्जापुर, शास्त्री नगर, तेजाब मिल, ज्ञान वाटिका, बर्रा, नवीन नगर, दबौली, हरजेंदर नगर

----------------------