-धार्मिक स्थलों पर क्राउड कंट्रोल करने पर नहीं बनी बात, अफसरों के साथ बैठक रही बेनतीजा

-सभी धमरें के प्रतिनिधियों ने खुद 30 जून तक धार्मिक स्थलों को बंद रखने पर सहमति जताई

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में कोरोना को लेकर बन रहे नए हालात के कारण फिलहाल कानपुर के सभी धर्मस्थल लॉक रहेंगे। धर्मस्थलों में उमड़ने वाली भीड़ को मैनेज करने को लेकर प्रशासन और सभी धर्म के प्रतिनिधियों के बीच बात नहीं बन सकी। जिससे सिटी के सभी धार्मिक स्थल खोलने को लेकर असमंजस खत्म हो गया है। सभी धमरें के प्रतिनिधियों ने 30 जून तक धार्मिक स्थलों को बंद रखने पर अपनी सहमति दी है। जिसके बाद धर्मगुरुओं के फैसले को मानते हुए डीएम ने धर्मस्थलों को 30 जून तक बंद रखने के आदेश जारी कर दिए।

कोरोना का खतरा बढ़ जाएगा

कलेक्ट्रेट में हुई मीटिंग में सभी धर्मगुरुओं के साथ कमिश्नर सुधीर एम बोबडे, आईजी रेंज मोहित अग्रवाल, डीएम डा। ब्रह्मदेव राम तिवारी व डीआईजी अनंतदेव भी मौजूद रहे। प्रशासन को धर्मस्थलों को खोलने पर कोई आपत्ति नहीं थी लेकिन अधिकारी कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल को फॉलो कराने की गारंटी चाहता था। मीटिंग में कहा गया कि अनलॉक-01 के बाद से सिटी में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। धर्मस्थल खोले जाने पर भारी भीड़ जुट सकती है। इससे जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाएगा, वहीं कोरोना के मामले बढ़ने का खतरा और भी बढ़ जाएगा। इसको देखते हुए धर्मगुरुओं ने किसी भी धर्मस्थान को खोलने से हाथ खड़े कर दिए।

भीड़ संभालना मुश्किल

यह भी कहा गया कि मंदिर के गर्भगृह में किसी तरह से व्यवस्था संभल जाएगी, लेकिन बाहर की तरफ स्थितियां बिगड़ सकती हैं। एक बार में 5 लोगों का प्रवेश भी कठिनाई भरा है। इसके अलावा भारी मात्रा में सेनिटाइजर, साबुन आदि का प्रबंध मुश्किल है। अगर कोई कोरोना संक्रमित हुआ तो वह न जाने कितने लोगों के संक्रमण फैला देगा। इसी के बाद 30 जून तक कानपुर में मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च बंद करने का फैसला किया गया।

------------

अनलॉक 1.0 में कोरोना की रफ्तार

डेट -- पाजिटिव मिले-- मौत हुईं

10 जून-- 22-- 02

09 जून-- 04 -- 03

08 जून-- 18 -- 01

07 जून-- 19-- 01

06 जून-- 19 -- 01

05 जून-- 52-- 01

04 जून-- 27-- 00

03 जून-- 30 -- 02

02 जून-- 12-- 00

01 जून-- 08-- 00

टोटल -- 211-- 11