-मेडिकल कॉलेज की कोविड लैब में सैंपल से आरएनए एक्सट्रैक्ट करने का काम होगा ऑटोमेटेड्र डेल 5500 सैंपल की हो सकेगी जांच

KANPUR: कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने में सबसे सटीक जांच आरटीपीसीआर ही मानी जाती है। कानपुर में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में बीते साल अप्रैल महीने में कोविड लैब शुरू की गई। तब से अब तक यहां 7 लाख के करीब सैंपल की आरटीपीसीआर जांच हो चुकी है। वहीं अब जांच की रफ्तार व संख्या को और बढ़ाने के लिए शासन ने कोविड लैब को एक नई हाईटेक ऑटोमेटेड आरएनए एक्सट्रैक्टर मशीन दी है। जिसके बाद प्रतिदिन 5500 सैंपल की जांच होने लगेगी।

क्या काम करती है आरएनए एक्सट्रैक्टर

दरअसल अभी कोरोना जांच के लिए आए सैंपल से आरएनए को एक्सट्रैक्ट करने के लिए मैनुअली स्लाइड लगाई जाती थी, जिसमें वक्त ज्यादा लगता था.आरएनए एक्सट्रैक्टर मशीन इस प्रॉसेस को ऑटोमेटेड कर देगी। जिससे जांच में लगने वाले वक्त में कमी आएगी साथ ही एक दिन में ज्यादा सैंपल्स की जांच की जा सकेगी।

कानपुर की जांचों का कोटा बढ़ा

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब के इंचार्ज डॉ। विकास मिश्र ने जानकारी दी कि मशीन के इंस्टालेशन के साथ इसने काम करना शुरू कर दिया है। अब रोज 5,500 सैंपल की जांच की जा सकेगी। लैब में कानपुर के अलावा आसपास के तीन और जिलों के सैंपल भी जांच के लिए आते हैं। ऐसे में कानपुर को प्रतिदिन का 3 हजार जांचों का टारगेट रखा है। इसके अतिरिक्त जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के 600 सैंपलों की भी जांच की जा सकेगी।

-------------

कोविड- आरटीपीसीआर जांच फैक्ट फाइल-

5500- सैंपल्स की प्रतिदिन टेस्टिंग क्षमता हुई

3600- कानपुर के सैंपल्स की हो सकेगी जांच

6.90 लाख- सैंपल्स की अब तक हो चुकी जांच लैब में

3- आरटीपीसीआर टेस्ट मशीनें अभी लैब में कर रही काम

---------------

इन जिलों की जांच इस लैब में

कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, हमीरपुर।

-------------