- रामादेवी में डीजल पाइप लीक होने से सवारियों से भरी रोडवेज बस में लगी आग

- फायर ब्रिगेड की तीन गाडि़यों ने पाया आग पर काबू, जलकर राख हो गई पूरी बस

KANPUR : रामादेवी चौराहे के पास जीटी रोड पर ट्यूजडे दोपहर चलती रोडवेज बस में अचानक आग लग गई। इस दौरान बस में बैठे यात्रियों में भगदड़ मच गई। यात्रियों समेत बस ड्राइवर और कंडक्टर ने भागकर किसी तरह से अपनी जान बचाई। जिसने भी जलती हुई बस को देखा तो वो वहीं ठहर गया। स्थानीय लोगों की सूचना पर मौके पर दमकल की तीन गाडि़यों ने पहुंचकर आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि यात्रियों का काफी सामान आग की चपेट में आकर जल गया।

ड्राइवर, कंडक्टर समेत थे 40 लोग

बस के कंडक्टर प्रयागराज निवासी रंजू कुमार ने बताया कि लीडर रोड डिपो की बस ट्यूज डे सुबह करीब 6:30 बजे प्रयागराज से कानपुर के लिए निकली थी। रामादेवी चौराहे पर बस में चालक दिनेश सोनकर समेत करीब 40 यात्री सवार थे। बस जीटी रोड स्थित मलिक गेस्ट हाउस के सामने पहुंची तो अचानक इंजन में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इंजन से धुंआ निकलने पर राहगीरों ने ड्राइवर और कंडक्टर को जानकारी दी।

ऊंची-ऊंची लपटें

देखते ही देखते आग की भयानक लपटों ने पूरी बस को अपनी चपेट में ले लिया। लपटों की वजह से किसी भी व्यक्ति की मदद करने की हिम्मत नहीं पड़ रही थी। जिसको जहां से जगह मिली वो वहीं से कूद गया। यात्रियों में शामिल प्रयागराज निवासी 70 साल के रामभजन की हालत पहले से ही खराब थी। धुएं की वजह से उनकी हालत और खराब हो गई। कुछ ऐसी ही हालत रुक्मिणी देवी की भी थी। एक हाथ में झोला तो दूसरे हाथ में डंडा लेकर किसी तरह वे बस से बाहर निकलीं। महिलाएं मासूम बच्चों को गोद में लेकर बस से किसी तरह से ि1नकलीं।

गेस्ट हाउस कर्मियों ने की मदद

बीच रोड चलती बस में आग की लपटें देख गेस्ट हाउस में मौजूद दुकानदार विनीत शुक्ला, मनीष शर्मा, अनुज यादव, अमित गुप्ता उर्फ बाबू ने सबमर्सिबल पंप से बस में लगी आग को बुझाने का प्रयास किया और दमकल को सूचना दी। मौके पर दमकल की तीन गाडि़यां पहुंची और करीब आधे घंटे की मशक्कत कर आग पर काबू पाया। चकेरी इंस्पेक्टर दधिबल तिवारी ने बताया कि फ्यूल टैंक में लीकेज से आग लगी है, लेकिन राहत की बात ये रही कि कोई व्यक्ति आग की चपेट में नहीं आया

बॉक्स

पनकी इंडस्ट्रियल एरिया में लगी आग

पनकी इंडस्ट्रियल एरिया साइट नंबर वन स्थित अपट्रॉन फैक्ट्री कैंपस के खाली प्लाट की झाडि़यों में ट्यूजडे दोपहर आग लग गई। लपटें उठती देख पास की फैक्ट्री में काम करने वाले सतीश तिवारी ने कंट्रोल रूम व फायर ब्रिगेड को सूचना दी। इसके बाद पुलिस ने दमकल टीम की मदद से आसपास स्थित फैक्ट्रियों की छतों से पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया। दमकल की चार गाडि़यों से आए फायरमैनों ने डेढ़ घंटे तक कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। पनकी थाना प्रभारी अतुल कुमार ने बताया किसी भी प्रकार का आर्थिक नुकसान नहीं हुआ है। दमकल गाडि़यों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है।