- मिशन शक्ति के दूसरे चरण के तहत जिले में चार पिंक रिपोर्टिग पुलिस चौकी खुलेंगीं

- महिला संबंधी अपराध की शिकायतें दर्ज होने के साथ केसों की विवेचना भी की जाएगी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : महिला के साथ हो रहे अपराध पर अंकुश लगाने और सुरक्षा को दुरुस्त करने के लिए शासन स्तर से एक और पहल की गई है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानि 8 मार्च को शहर में चार पिंक रिपोर्टिंग पुलिस चौकी खुलेंगी। जहां पर महिला संबंधी अपराध की शिकायतें दर्ज होंगी और महिला थाने में दर्ज केसों की विवेचना भी की जाएंगी। चारों एसपी के क्षेत्र में एक-एक चौकी होगी। हालांकि दक्षिण की पिंक चौकी को ही रिपोर्टिंग चौकी किया जाएगा। इन चौकियों पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। एसपी इसकी निगरानी करेंगे और हर महीने यहां दर्ज केसों की समीक्षा भी की जाएगी।

शासनादेश के बाद

एसपी वेस्ट डॉ। अनिल कुमार ने बताया कि नई रिपोर्टिंग पुलिस चौकियां खोले जाने के संबंध में शासनादेश मिला है। पश्चिम क्षेत्र में काकादेव में पिंक रिपोर्टिंग चौकी खोली जाएगी। दक्षिण में किदवई नगर चौराहे पर स्थित पिंक चौकी को ही रिपोर्टिंग चौकी बनाया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र की पिंक रिपोर्टिंग चौकी घाटमपुर थाना क्षेत्र के तहत होगी। पूर्वी इलाके की चौकी कलक्टरगंज इलाके में होगी।

काउंसलर की नियुक्ति होगी

एसपी ने बताया कि कागजी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सीनियर ऑफिसर्स के साथ इस संबंध में बैठकर निर्णय पर आखिरी मुहर लग जाएगी। उसके बाद चौकियां खोली जाएंगी। एसपी ने बताया कि घरेलू हिंसा या दहेज आदि के जो शिकायतें आएंगी उन मामलों का मीडिएशन इन्हीं चौकियों पर कराया जाएगा। बाकायदा काउंसलर इसके लिए नियुक्त किये जाएंगे।

गुरुदेव चौकी िशफ्ट होगी

एसपी वेस्ट ने बताया कि मेट्रो निर्माण की वजह से गुरुदेव चौकी शिफ्ट की जाएगी। इसके लिए मेट्रो के अफसरों के साथ पुलिस अधिकारी बैठक कर तय कर रहे हैं कि चौकी कहां बनाई जाए। चौकी यूपीएमआरसी बनाएगी। साथ में अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराएंगे।

ये होंगे नई चौकियों में काम

रिपोर्ट दर्ज करना

मामलों का निस्तारण करना

मीडिएशन कराना

दर्ज केसों की विवेचना

घरेलू हिंसा रोकना

दहेज उत्पीड़न रोकना

तीन तलाक के मामले

छेड़छाड़ रोकना

रेप के मामलाें में कमी

8 मार्च के पहले होंगे ये काम

- महिला साइबर क्राइम सेल का गठन

- लेडी इनफॉर्मर की नियुक्ति

- महिला हेल्प डेस्क में फ‌र्स्ट एड की सुविधा

- अत्यधिक वृद्ध व अशक्त महिला कैदियों की रिहाई।

- मिशन शक्ति पुरस्कार विजेताओं का ऐलान।

- सामुदायिक शौचालयों में महिलाओं की नियुक्ति।