- लगातार आर्मीमैन के नाम पर की जा रही है ऑनलाइन ठगी

- केक का आर्डर करने के नाम पर ठग लिए 40 हजार रुपए kanpur@inext.co.in

KANPUR : सैन्यकर्मी बन साइबर ठगी के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। गांधी नगर निवासी घर से बेकरी का काम करने वाली एक महिला को कई केक के आर्डर करने का झांसा देकर कथित सैन्यकर्मी ने उनके एकाउंट से 40 हजार रुपए पार कर दिए। महिला ने साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

फेसबुक पेज से लिया फोन नम्बर

गांधी नगर निवासी वैशाली गुप्ता कोरोना कफ्र्यू के दौरान घर से ही केक का आर्डर बनाकर लोगों को सप्लाई करने का काम कर रही है। उनके मुताबिक मनजीत सिंह नाम के एक कथित सैन्य कर्मी ने इनका फोन नम्बर फेसबुक पेज से निकाला और इन्हें फोन करके छह केक का आर्डर किया। वैशाली ने आर्डर बनाने से पहले कुछ रुपये एडवांस में ऑनलाइन भुगतान कराने के लिए कहा।

¨लक क्लिक करते ही रकम खाते से उड़ी

मनजीत की तरफ से एक दूसरे नम्बर से 4500 रुपए भेजे गए साथ ही एक ¨लक भी भेजा गया। उसने वैशाली से ¨लक पर क्लिक करने के लिए कहा जिससे पैसा उनके खाते में पहुंच जाए। वैशाली ने वैसा ही किया और एक-एक कर उनके खाते से अब तक कमाए गए 40 हजार रुपए चले गए। वैशाली के मुताबिक उसका नम्बर वर्तमान में काम कर रहा है। वह अभी भी यही कहता है कि 4500 रुपए और दो तो पूरा पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। पीडि़ता ने साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

एक दर्जन से ज्यादा मामले

साइबर सेल के पास सैन्य कर्मी बन ठगी करने के एक दर्जन से अधिक मामले में पुहंचे हैं। इसमें ऐसा एक भी फ्रॉड नहीं जो इन्होंने न किया हो। कभी घर का सामान सस्ते दामों में, कभी इलेक्ट्रानिक्स आइटम सस्ते दामों में, कभी वस्तुओं को खरीदने के लिए। ऐसे तमाम तरीकों को अपना कर इन लोगों ने साइबर फ्राड को अंजाम दिया और फिर गायब हो गए।