- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के वेबिनार में महापौर ने समस्याओं के समाधान के लिए दिया आश्वासन

- क्षेत्रीय पार्षदों से लेकर आम जनता ने उठाई नाला सफाई की समस्या, कहा कुछ तो कीजिए

KANPUR : बारिश से पहले अधूरी नाला सफाई लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन जाती है। इस समस्या को दूर करने और लोगों को जलभराव से निजात के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने कानपुर कॉलिंग के तहत ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया। इसमें शहर की महापौर प्रमिला पांडेय ने पार्षदों और व्हॉट्सएप पर सैकड़ों की संख्या में आई नाला सफाई से जुड़ी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। सभी ने एक सुर में कहा कि नाला सफाई के साथ ही सिल्ट भी उठाई जानी चाहिए। ऐसी व्यवस्था की जाए। महापौर ने कहा कि कोरोना के चलते नाला सफाई में कुछ व्यवधान जरूर आए, लेकिन बारिश से पहले नाला सफाई का काम कंप्लीट करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

पार्षदों ने बताई अपनी समस्या

- पार्षद विकास जायसवाल ने क्षेत्र की समस्या बताते हुए कहा कि शिवाला से परेड के बीच नाला सफाई हुई। लेकिन सिल्ट बाहर ही छोड़ दी गई। इससे जब बारिश हुई तो पूरी सिल्ट फिर नाले में बह गई। इसके बाद दोबारा सिर्फ फॉर्मेलिटी के लिए नाला सफाई की गई। नाला सफाई के साथ ही सिल्ट का उठान भी होना चाहिए।

- पार्षद अभिषेक गुप्ता मोनू ने कहा कि नाला सफाई ठीक तरह से बिल्कुल भी नहीं की जा रही है। नाला सफाई के बाद निकाली गई सिल्ट हफ्तों तक नहीं उठाई जा रही है। छोटी नालियों की सफाई का काम भी ठीक से नहीं किया जा रहा है। महापौर ने आश्वासन दिया कि मंडे को वार्ड का निरीक्षण कर क्षेत्र की समस्या दूर करेंगे।

- पार्षद अरविंद यादव ने वेबिनार में कहा कि वार्ड में 2 नालों की सफाई के लिए अभी तक टेंडर की नहीं किए गए हैं। गुलमोहर से कमल रोहरा तक और विजय नगर रोड की नाला सफाई अभी तक नहीं की गई। कई नाले अधूरे साफ करके ही छोड़ दिए गए हैं। सफाई सभी जगह एक जैसी होनी चाहिए।

- पार्षद अंजू कौशल मिश्रा ने कहा कि नगर निगम 320 रुपए नाला सफाई के लिए मजदूरों को देता है। जबकि ठेकेदार 200 रुपए ही देता है। ऐसे में वार्ड में 1200 की जगह 600 लेबर लगाकर नाला सफाई कराई जा रही है, ठेकेदार काम ठीक से नहीं करा रहे हैं। नानकारी, बारासिरोही जैसे वार्डो पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

- पार्षद कविता महेंद्र सिंह ने कहा कि नाला सफाई तलीदार कराने में टाइम लगता है। ऐसे में कई नाले तय समय में साफ नहीं हो पाते हैं। ठेकेदार समय खत्म होने की बात कहकर काम छोड़ कर चले जाते हैं। नगर निगम को ठोस व्यवस्था करनी चाहिए। वार्ड में सबसे बड़ा नाला रफाका नाला है, इसकी सफाई अभी तक नहीं हो सकी है।

-----------

इन समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत

1. जूही डिपो चौराहा से किदवईनगर थाना तक नाला सफाई का काम अधूरा पड़ा है। इससे बिनवा नगर के घरों में 2-2 फीट तक पानी भर जाता है।

-श्रवण कुमार तिवारी

2. लाजपत नगर पॉश एरिया में आता है। लेकिन अभी तक वार्ड में गली पिट की सफाई पूरी तरह से नहीं की गई। इससे बारिश में सीवर का पानी भर जाता है।

-कपिल सब्बरवाल

3. राजीव नगर पानी की टंकी के पास हाल ही में हुई बारिश से काफी जलभराव है। यहां खुले स्थानों में जल निकासी का इंतजाम न होने से भारी मात्रा में जलभराव बना हुआ है।

-मो। जाहिद

4. श्रीकाशी नाथ मंदिर एच-ब्लॉक किदवई नगर के सामने खुला मेनहोल चैंबर है। इसको कवर तक नहीं किया गया है। इसके अलावा नाला और गली पिट की सफाई तक नहीं की गई है।

-सर्वजीत सिंह चौहान

5. ग्वालटोली झंडे वाले मैदान के पास नाला सफाई तो छोडि़ए यहां झाड़ू तक कभी नहीं लगाई जाती है। इससे क्षेत्रीय जनता गंदगी से बेहद परेशान है।

-अमन त्रिपाठी

-----------------

वेबिनार के माध्यम से पार्षदों और क्षेत्रीय जनता की नाला सफाई की समस्या की जानकारी हुई। आपके माध्यम से आश्वस्त करना चाहती हूं कि सभी समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द कराया जाएगा। पार्षदों की समस्या के निस्तारण के लिए उनके साथ वार्ड का निरीक्षण करूंगी। इसके अलावा मंडे से जोनवाइज मीटिंग बुलाई जाएगी। पहले नगर निगम और उसके बाद जलसंस्थान में मीटिंग की जाएगी। इसमें क्षेत्र के पार्षद भी शामिल किए जाएंगे। शहर की समस्याओं को लेकर इस तरह के वेबिनार होते रहने चाहिए।

- प्रमिला पांडेय, महापौर।