- मुरे कंपनी, गोविंद नगर, घंटाघर, डिलाइट सिनेमा के पास और बर्रा में शटर गिरने के बाद भी चालू रहती है शराब की बिक्री

- ओवर रेट पर बेची जाती है शराब, दुकान के आसपास नशे में पड़े मिलते हैं लोग, सुबह दुकानों पर फैले रहते गिलास

kanpur : प्रयागराज के फूलपुर में शराब पीने से हुई आधा दर्जन मौतों के बाद कानपुर पुलिस की नींद टूटी है। सैटरडे को पुलिस प्रशासन ने आबकारी ऑफिसर्स के साथ पूरे दिन शराब की दुकानों में छापेमारी की। स्टॉक के साथ ही ये भी चेक किया गया कि कहीं दुकानों में डुप्लीकेट शराब तो नहीं बिक रही है। सिटी मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता, सीओ कोतवाली ब्रिजनारायन सिंह इंस्पेक्टर कोतवाली चेकिंग अभियान में शामिल रहे। वहीं एसपी साउथ दीपक भूकर के नेतृत्व में पुलिस टीम ने निराला नगर, गोविंद नगर और साउथ की अन्य दुकानों में छापेमारी की। दबौली की दुकान में जहां ओवर स्टॉक मिला वहीं फेवीक्विक से सील लगाने का मामला भी सामने आया। कई दुकानों पर बिना परमीशन के शराब पिला रहे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई।

20 रुपए में टूटते हैं नियम

मुरे कंपनी, गोविंद नगर, घंटाघर, डिलाइट सिनेमा के पास और बर्रा की दुकान समेत जिले में कई ऐसी दुकानें हैं जो 24 घंटे खुलती हैं। दिन के समय तो शराब निर्धारित दाम पर मिलती है, लेकिन दुकान बंद हो जाने के बाद शराब के दाम 20 रुपए प्रति बोतल बढ़ जाती है। देशी शराब की दुकान हो या अंग्रेजी शराब की। यहां 24 घंटे शराब की बिक्री होती है। सूरज अस्त होते ही यहां बार बन जाती है। सुबह जब दूसरे दुकानदार दुकाने खोलने आते हैं तो दुकानों के पास शराब की बोतलें और जूठे गिलास के साथ पानी के खाली पाउच और चखने के पॉलीथिन मिलते हैं। इसकी जानकारी थाना पुलिस को रहती है, लेकिन पुलिस गश्त करती रहती है और दुकान के अंदर से शराब की सप्लाई होती रहती है।

मस्ती के घूंट में है 'मौत'

कानपुर नगर और कानपुर देहात में सरकारी ठेके से खरीदी गई शराब पीने से तीन साल पहले 13 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि घाटमपुर में भी शराब पीने से कई मौतें हो चुकी हैं। कई परिवार तबाह हो चुके हैं। हरियाणा और दूसरे प्रांतों से लाई जा रही शराब लोगों के लिए जहर साबित हो रही है।

12 टीमों ने की छापेमारी

डीएम के आदेश पर 12 टीमों ने छापेमारी की। जिसमें 6 लोगों को अवैध शराब के साथ गिरफ्तार किया है। 550 लीटर लहन नष्ट किया गया। 78 दुकानों में छापेमारी कर सैंपलिंग की गई है। जिसे जांच से लिए भेजा गया है। ये अभियान लगातार जारी रहेगा। 24 घंटे खुलने वाली दुकानों की चेकिंग कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

शराब पीने से होने वाले रोग

- शराब अधिक पीने से 60 से अधिक बीमारियां हो सकती हैं, जिसमें लीवर सिरोसिस प्रमुख है

- नियमित शराब पीने से मुंह, गले, ग्रासनली, लीवर, ब्रेस्ट, पेट और मलाशय के कैंसर होने का खतरा

- कैंसर के खतरा उनको बहुत अधिक होता है जो अधिक शराब पीने के साथ तम्बाकू का सेवन भी करते हैं

- मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में संकुचन की गति बढ़ जाती है। जिससे याददाश्त और डिमेंशिया के लक्षण दिखते हैं

- इससे एनीमिया भी हो सकता है। थकान, सांस लेने में तकलीफ या सांस का उखड़ना जैसी प्रॉब्लम आम हैं

- ब्लड क्लॉट्स के रूप में जमा होने की संभावना अधिक होती है जिससे हार्ट अटैक या ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है।

- गठिया एक दर्दनाक स्थिति है जो जोड़ों और उसके चारों ओर यूरिक एसिड क्रिस्टल के बनने से होता है

- अधिक शराब का सेवन मिर्गी की वजह बन सकता है। इम्यून सिस्टम भी कमज़ोर हो जाता है

- ट्यूबरक्लोसिस (टीबी), न्यूमोनिया, एच.आई.वी/एड्स और अन्य यौन संचारित रोग भी हो सकते हैं।

कोविड प्रोटोकॉल हवा में

शराब की दुकानों में हेल्थ प्रोटोकॉल की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। अनलॉक होने पर हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन कराने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन लोगों ने इसका पालन करना खत्म कर दिया। दुकानों पर बिना मॉस्क और सोशल डिस्टेंसिंग के लगी भीड़ कोविड प्रोटोकॉल का मजाक उड़ाते अक्सर मिल जाती है।

'' जिलाधिकारी के आदेश पर लगातार छापेमारी की जाएगी। जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.''

आनंद प्रकाश, आबकारी अधिकारी

'' आबकारी अधिकारी, जिला प्रशासन और पुलिस की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की गई है। जिसमें कार्रवाई आबकारी अधिकारी ने की है.''

दीपक भूकर, एसपी साउथ