- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तैयार की गई पहली स्मार्ट पार्किंग कारगिल पार्क में ट्रायल बेसिस पर ट्यूजडे से शुरू

-4 जगह होना था ट्रायल लेकिन शेड, ड्रिकिंग वाटर और टॉयलेट की सुविधाएं नहीं होने से बाकी जगह ट्रायल रोका

KANPUR: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में तैयार की गई 45 स्मार्ट पार्किंग में से पहली पार्किंग ट्यूजडे को शुरू हो जाएगी। कारगिल पार्क के बाहर स्मार्ट पार्किंग शुरू करने के लिए मंडे को रंगरोगन और मार्किंग का काम भी चलता रहा। शासन से पार्किंग सुविधाओं को लेकर जारी दिशा निर्देश के चलते इस पार्किंग में अभी कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसे ट्रायल बेसिस पर चलाया जाएगा।

रोड साइड पटरी पर पार्किंग

कारगिल पार्क के बाहर रोड साइड पटरी पर बनाई गई स्मार्ट पार्किंग में 62 टू व्हीलर और 78 फोर व्हीलर गाडि़यां खड़ी करने की व्यवस्था है। जोन-3 की अधिकारी पूजा त्रिपाठी ने जानकारी दी कि ट्यूजडे को इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा। मालूम हो कि पहले जहां 4 स्मार्ट पार्किंग में ट्रायल होना था। वहीं शासन की ओर से फुटपाथ पर बिना सुविधाओं के चल रही पार्किंग पर सख्ती के बाद स्मार्ट पार्किंग को सिर्फ एक जगह ट्रायल पर शुरू करने का फैसला नगर निगम अधिकारियों ने किया। साथ ही स्मार्ट पार्किंग के संचालन को लेकर शासन से भी डायरेक्शन मांगे गए हैं क्योंकि ज्यादातर स्मार्ट पार्किंग भी फुटपाथ पर ही तैयार की गई हैं। जहां शेड, ड्रिकिंग वाटर और टॉयलेट की सुविधाएं नहीं हैं।

मोबाइल एप से कीजिए बुक

कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के आईटी मैनेजर राहुल सब्बरवाल ने बताया कि स्मार्ट पार्किंग के लिए एक मोबाइल एप डेवलप किया गया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। फिलहाल 4 लोकेशन पर स्मार्ट पार्किंग के लिए स्लॉट आधे घंटे के लिए बुक किया जा सकता है। तय स्लॉट पर समय से पार्किंग नहीं करने पर स्लॉट अपने आप कैंसिल हो जाएगा। अभी स्लॉट बुकिंग के कोई चार्ज नहीं है। बाद में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा शुरू होगी।

स्मार्ट पार्किंग में इंपोर्टेड सेंसर

कानपुर में स्मार्ट पार्किंग तैयार करने के लिए स्पेन के बार्सिलोना शहर से सेंसर मंगाए गए हैं। सभी पार्किंग में ऐसे 400 से ज्यादा मैग्नेटिक सेंसर्स लगाए गए हैं। स्मार्ट पार्किंग को टेक महिंद्रा कंपनी ने तैयार किया है। सभी सेंसर्स पार्किग स्थल पर जमीन के 1.5 फीट नीचे लगे हैं। जिससे जलभराव या मौसम का असर न हो।

---------

कारगिल स्मार्ट पार्किंग एक नजर में-

62- टू व्हीलर्स पार्क कर सकेंगे

78- फोर व्हीलर्स पार्क कर सकेंगे

2- डिस्प्ले स्क्रीन में पार्किंग की उपलब्धता दिखेगी

- स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर भी पार्किंग की उपलब्धता पता चलेगी और उसके लिए बुकिंग करा सकेंगे।