- एलिम्को ने डेवलप किया सॉफ्टवेयर, दृष्टिबाधित दिव्यांग चैटिंग, मैसेजिंग करने के साथ ट्विटर और फेसबुक भी चला सकेंगे

- आईआईटी की दिव्यांग सेल टीम ने एलिम्को ऑफिस और फैक्ट्री की विजिट की, चेक की इविक्वपमेंट की परफॉर्मेस

KANPUR@next.co.in

KANPUR: स्मार्ट फोन हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। एक-दूसरे बात करने के अलावा डेली रूटीन के कई बड़े काम ये फोन आसानी से कर देता है। लेकिन, दृष्टि बाधित दिव्यांग इसका यूज नहीं कर पाते हैं। दिव्यांगों के लिए उपकरण बनाने वाले एलिम्को ने इसका सॉल्यूशन निकाल लिया है। कंपनी ने एक ऐसा स्मार्ट फोन डेवलप किया है जिसकी हेल्प से ब्लाइंड लोग भी आसानी से चैटिंग, मैसेजिंग के साथ ट्विटर और फेसबुक भी चला सकेंगे। बुधवार को आईआईटी के दिव्यांग सेल की टीम ने एलिम्को के इस मॉर्डन इक्विपमेंट को देखा और परफॉर्मेस भी चेक की।

स्टूडेंट्स के लिए

आईआईटी दिव्यांग सेल के सत्यम गुप्ता बताया कि आईआईटी में लास्ट इयर करीब 20 स्टूडेंट्स ने फिजिकल हैंडीकैप्ड कैटेगरी में एडमिशन लिया था। अब यह कोटा बढ़ाकर करीब 15 परसेंट कर दिया गया है। ऐसे में इस बार 45 दिव्यांग स्टूडेंट्स के एडमिशन लेने की उम्मीद है। दिव्यांग स्टूडेंट्स को क्या बेहतर सुविधाएं दी जा सकती हैं, इसे लेकर आईआईटी तैयारी कर रहा है। जिसमें एलिम्को पूरी मदद कर रहा है। एलिम्को ने दिव्यांग बच्चों के लिए ऐसी व्हील चेयर बनाई है जो क्लास रूम में जाएगी। उसमें नोट पैड भी होगा जिस पर रखकर छात्र आसानी से लिख सकेंगे।

------------------

टच करते ही आएगी वॉइस

स्मार्ट फोन के सॉफ्टवेयर को दृष्टिबाधित दिव्यांगों के लिए इस तरह से डेवलप किया गया है स्क्रीन पर टच करेगा वॉइस सुनाई दगी कि कौन सा अप्लीकेशन खुला है। सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे 90 परसेंट से ज्यादा दृष्टि बाधित लोग आसानी से चला सकेंगे। सेंट्रल गवर्नमेंट ने इंटरमीडियट पास लोगों को लिए यह मोबाइल फ्री में उपलब्ध करवा रही है। इसके अलावा एलिम्को ने एक स्मार्ट केन भी बनाई जो ग्राउंड लेवल पर कोई भी अवरोध होने पर वेव्स जनरेट होंगी और आगे नहीं जाने का संकेत देंगी।