-स्मार्ट सिटी ने प्रोजेक्ट को किया दरकिनार, 35 करोड़ रुपए से घरों में लगने थे वाटर स्मार्ट मीटर

-दूसरे शहरों में लगे स्मार्ट मीटर की सक्सेस रिपोर्ट निगेटिव होने पर प्रोजेक्ट को लिया गया वापस

KANPUR: शहर में अब वाटर स्मार्ट मीटर नहीं लगाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को स्मार्ट सिटी ने ड्रॉप करने का फैसला लिया है। स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर बीते 3 सालों से कवायद चल रही थी, लेकिन अब इस प्रोजेक्ट को ही बंद कर देने की तैयारी है। जल्द ही इसे स्मार्ट सिटी की बोर्ड मीटिंग में ड्रॉप कर दिया जाएगा। इसकी जगह कई नए प्रोजेक्ट्स को शामिल किया जाएगा। शहरों के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने और बिलिंग करने और वाटर कनेक्शन में कोई गड़बड़ी होने पर इसे ठीक करने में भी बेहद आसानी होती।

इसलिए लिया गया फैसला

स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी मो। शाकिब खान के मुताबिक दूसरे शहरों में लगे स्मार्ट मीटर की सक्सेस रिपोर्ट निगेटिव है। इसके लगाने से कोई खास फर्क नहीं पड़ा, इसलिए इस प्रोजेक्ट को ड्रॉप किया जाएगा। इसकी जगह कई नए प्रोजेक्ट्स टेकअप किए जाएंगे, जो पब्लिक के और ज्यादा हित में होंगे। इस प्रोजेक्ट को करीब 35 करोड़ रुपए में पूरा किया जाना था।

एबीडी एरिया में लगने थे

स्मार्ट सिटी के तहत फ‌र्स्ट फेज में एबीडी एरिया के घरों में स्मार्ट मीटर को लगाया जाना था। इन घरों में 5755 पुराने वाटर कनेक्शन थे, जबकि 6990 नए वाटर कनेक्शन लगे हैं। ऐसे में कुल 12,745 घरों में फ‌र्स्ट फेज में स्मार्ट मीटर लगाए जाने थे। मौजूदा समय में 3.12 लाख वाटर कनेक्शन शहर में हैं और करीब 2.50 लाख घर वाटर टैक्स जमा करते हैं।