- मैक्सिमम और मिनिमम टेम्प्रेचर के बीच उतार-चढ़ाव से गर्मी और बढ़ेगी

- वेस्टर्न डिस्टरबेंस और साइक्लोन बनने से दो तरह की हवाएं चलेंगी

- 3.7 डिग्री सेल्सियस सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया टेम्प्रेचर

- 41.6 डिग्री सेल्सियस पर रहा वेडनेस डे को मैक्सिमस टेम्प्रेचर

- 01 डिग्री सेल्सियस गिरा मिनिमम टेम्प्रेचर, 20.2 डिग्री पर रहा

KANPUR: गर्मी की वजह से अप्रैल में मई और जून से हालात बन चुके हैं। फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। इस वीक में आसमान में हल्के से बादल छाए रहेंगे लेकिन हवाओं की स्पीड सामान्य से तेज होगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस और साइक्लोन के बनने से दो तरह की हवाएं चलेंगी। मैक्सिमम और मिनिमम टेम्प्रेचर के बीच उतार चढ़ाव का दौर रहने से गर्मी में बढ़ोत्तरी होगी।

ब्.फ् किमी की स्पीड से चली हवाएं

वेडनेस डे को टेम्प्रेचर सामान्य से फ्.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा होकर ब्क्.म् डिग्री सेल्सियस पर रिकॉर्ड किया गया। वहीं मिनिमम टेम्प्रेचर क् डिग्री सेल्यिसस नीचे गिरके ख्0.ख् डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उत्तर पश्चिम से चल रही हवा की स्पीड ब्.फ् किलोमीटर प्रति घंटा रिकॉर्ड की गई। मैक्सिमम हयूमिडिटी का लेवल फ्9 परसेंट रिकार्ड हुआ।

हल्की ठंडक का अहसास होगा

कानपुर समेत कन्नौज, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद और आसपास के अन्य जिलों में गर्मी और हल्की ठंडक का अहसास कराने वाले हवाएं आएंगी। दोनों के मिलने से तापमान में उतार-चढ़ाव रहेगा। हवा की स्पीड सामान्य से तेज रहने के आसार है। यह स्थिति जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के पास एक्टिव वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हुई है। यह चीन की ओर बढ़ रहा है। नया विक्षोभ वेडनेस डे की रात तक इंडिया में एंट्री कर जाएगा।

एक साइक्लोनिक हवा का क्षेत्र तमिलनाडु के पास बना हुआ है। गर्म हवा लू जैसे थपेड़ों के अहसास कराएंगे। ओडिशा की ओर हल्की ठंडी हवा आएगी। इसमें नमी की अधिकता रहेगी। कानपुर में अभी लू जैसे थपेड़े झुलसाएंगे। हालांकि दो तरह से आ रही हवाओं के मिलान से हल्की ठंडक का अहसास होगा।

डॉ। एसएन सुनील पांडेय, सीएसए के मौसम विज्ञानी