- सुगम एवं सुरस संस्थान के साथ सीएसजेएमयू के करार को मिली मंजूरी, अब स्टूडेंट करेंगे स्टडी

KANPUR: सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स फूलों के अर्क से तेल और परफ्यूम बनाना सीखेंगे। जिससे वह डिग्री लेने और किताबी ज्ञान के साथ ही अपनी पैरों पर खड़े हो सकें। सुगंध एवं सुरस विकास संस्थान कन्नौज उनका यह सपना पूरा करेगा। स्टूडेंट्स को सेंट, अगरबत्ती समेत अन्य प्रोडक्ट बनाने की तकनीक सिखाने व बाजार में उतारने का हुनर सिखाने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने संस्थान के साथ करार ि1कया है।

एक्सपेरीमेंटल स्टडी कराई जाएगी

इस एग्रीमेंट को सीएसेएम यूनिवर्सिटी की कार्यपरिषद में स्वीकृति मिलने के बाद अब छात्रों को इसकी एक्सपेरीमेंटल स्टडी कराई जाएगी। शुरुआत में बीटेक, एमबीए व फॉर्मेसी समेत अन्य ब्रांच के स्टूडेंट्स को एजुकेशनल टूर पर सुगंध एवं सुरस विकास संस्थान कन्नौज भेजा जा जाएगा। वहां पर वह गेंदा, गुलाब, चमेली व गुलमोहन समेत अन्य फूलों का अर्क निकलाने का तरीका सीखने के साथ यह जानेंगे कि इनका यूज कहां-कहां पर किया जाता है।

ट्रेनिंग के लिए कन्नौज भेजेंगे

एक बार में 20 से 25 स्टूडेंट्स के ग्रुप को ट्रेनिंग के लिए कन्नौज भेजा जाएगा। यह पहली बार है जब कोर्स में प्रैक्टिकल स्टडी में लाइव प्रोजेक्ट जोड़कर इतना बड़ा बदलाव किया गया है। सुरस एवं सुगंध विकास संस्थान कानपुर के एसि। डायरेक्टर डॉ। भक्ति विजय शुक्ला ने बताया कि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के प्रोफेशनल व साधारण कोर्स के स्टूडेंट्स को परफ्यूम को तैयार करने का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा डिग्री कॉलेज के छात्र छात्राएं भी शॉर्ट टर्म कोर्स के तहत यह ट्रेनिंग ले सकेंगे।