-पीएमएसएसवाई के तहत बन रहे सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के लिए आए 30 एडवांस वेंटीलेटर्स और मल्टी पैरा मानीटर

-हास्पिटल में पावर सप्लाई के लिए अलग से 33केवीए का सबस्टेशन बनाने को शासन ने 13.20 करोड़ किए स्वीकृत

>KANPUR@inext.co.in

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में पीएमएसएसवाई के तहत बन रहा 240 बेड का सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल जुलाई में तैयार हो जाएगा। वहीं अगस्त से बिल्डिंग में इलाज शुरू हो जाएगा। इलाज के लिए जरूरी उपकरणों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इस मल्टी सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के लिए 30 एडवांस वेंटीलेटर और 30 मल्टी पैरा मॉनीटर आ गए हैं। जल्द ही एक एमआरआई और सीटी स्कैन मशीन भी आ जाएगी। इसकी खरीद के आर्डर दिए जा चुके हैं।

जुलाई में होगी हैंडओवर

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.आरबी कमल ने जानकारी दी कि इस बिल्डिंग की फिनिशिंग का काम आखिरी चरण में है। फौरी तौर पर बिल्डिंग को शुरू करने के लिए पानी और बिजली का कनेक्शन भी मिल जाएगा। इसके हॉस्पिटल के लिए 20 हजार लीटर का लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कंपनी सर्वे कर चुकी है। जुलाई में यह बिल्डिंग मेडिकल कॉलेज को हैंडओवर हो जाएगी। अस्पताल के लिए जरूरी उपकरण और मशीनें अब आने लगी हैं। ऐसे में अगस्त में इस बिल्डिंग में मरीजों का इलाज शुरू कर दिया जाएगा। मालूम हो कि इस हॉस्पिटल का कंस्ट्रक्शन केंद्र सरकार की कंपनी हाईट्स कर रही है।

सबस्टेशन को मंजूरी

मल्टी सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के नोडल प्रभारी डॉ.मनीष सिंह ने जानकारी दी कि हॉस्पिटल में इलाज के लिए करोड़ों रुपए की मशीनें आएंगी। जिसके लिए हैवी इलेक्ट्रिसिटी लोड की व्यवस्था करनी होगी। अब इसके लिए हॉस्पिटल के पास ही 33केवीए क्षमता का सबस्टेशन बनेगा। मेडिकल कॉलेज की ओर से इसके लिए 13.20 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे शासन ने पास कर दिया है। सबस्टेशन का निर्माण केस्को करेगा।