- दिल्ली-हावड़ा रूट की 54 ट्रेनों में पैसेंजर्स की सुरक्षा के लिए आरपीएफ ने तैनात किया एस्कॉर्ट

KANPUR : दिल्ली-हावड़ा रूट में चलने वाली ट्रेनों की जर्नी अब पहले से अधिक सुरक्षित होगी। दरअसल, आरपीएफ ने इन ट्रेनों में अपना स्कॉट तैनात कर दिया है। अभी तक इन ट्रेनों में आरपीएफ व जीआरपी में से किसी का भी स्कॉट नहीं चलता था। इसकी वजह से अक्सर यह ट्रेनें अपराधियों की नजर में रहती थी। अब प्रयागराज डिवीजन के आरपीएफ कमांडेंट ने 54 प्रमुख ट्रेनों में आरपीएफ का स्कॉट तैनात किया है।

अपराधों पर लगेगा अंकुश

आरपीएफ कमांडेंट मनोज कुमार ने बताया कि ट्रेनों को अपराध मुक्त बनाने का टारगेट हमने तैयार किया है। इस प्रोजक्ट के तहत हम एनसीआर रीजन व प्रयागराज डिवीजन के परिक्षेत्र से पास होने वाली ट्रेनों को सुरक्षा मुहैया कराना है। उन्होंने बताया कि हाल ही में हमने नई 54 ट्रेनों में आरपीएफ का स्कॉट तैनात किया है। वहीं जीआरपी का स्कॉट भी वर्तमान में 50 से अधिक ट्रेनों में तैनात रहता है। ट्रेनों में स्कॉट तैनात रहने से इन ट्रेनों में अपराध का ग्राफ काफी कम हुआ है।

स्टेशन पर ट्रेन की औचक चेकिंग

प्रयागराज डिवीजन के जीआरपी एसपी मनोज झा ने बताया कि ट्रेनों में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स की सुरक्षा को देखते हुए हमने क ई प्लान तैयार किए है। प्लान के मुताबिक जिन ट्रेनों में हम स्टाफ की कमी की वजह से स्कॉट टीम तैनात नहीं कर पा रहे हैं। उन ट्रेनों में हर स्टेशन पर प्लेटफार्म पर तैनात रहने वाले जीआरपी व आरपीएफ का स्टाफ ट्रेन के अंदर घुस पेट्रोलिंग व औचक चेकिंग करेंगे।

अभी सिर्फ 24 ट्रेनों में स्कॉट

जीआरपी आफिसर्स के मुताबिक एक वर्ष पहले तक स्टाफ की काफी कमी होने की वजह से प्रयागराज व कानपुर का जीआरपी स्टाफ सिर्फ 24 ट्रेनों में तैनात रहता था। हाल ही में जीआरपी व आरपीएफ को स्टाफ काफी बढ़ा है। जिसका यूज हम लोग ट्रेनों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने में कर रहे हैं। उन ट्रेनों को चिन्हित कर स्कॉट तैनात किया जा रहा है। जिसमें अपराध अक्सर होता है।

आंकड़े

24 जोड़ी ट्रेनों में अभी तक कानपुर व प्रयागराज का जीआरपी व आरपीएफ स्टाफ तैनात रहता था

100 से अधिक ट्रेनों में वर्तमान में स्कॉट तैनात किया जा रहा है

70 परसेंट अपराध पहले की अपेक्षा अब इन ट्रेनों में कम हुआ है

54 ट्रेनों में सिर्फ आरपीएफ का स्टाफ तैनात है

दिल्ली-हावड़ा रूट की 54 ट्रेनों में सिर्फ आरपीएफ स्टाफ सुरक्षा मुहैया करा रहा है। इन ट्रेनों में अभी तक कोई स्कॉट नहीं चलता था। अपराध पर अंकुश लगाने के लिए आरपीएफ का स्कॉट तैनात किया गया है।

मनोज कुमार, आरपीएफ कमांडेंट, प्रयागराज डिवीजन