- शहर में धड़ल्ले से मिलावटी फूड की बिक्री, जांच में 11 नमूने फेल

- दूध, घी, नमक, सोयाबीन, वनस्पति ऑयल में जमकर मिलावट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में कुछ खाने लायक नहीं है। फूड आइटम्स में बहुत मिलावट हो रही है। बाजार में नमक से लेकर दूध, घी, रिफाइंड, खोया सभी में मिलावट पकड़ी गई है। मिलावटी फूड बीमारी दे रहे हैं। बुधवार को छह महीने बाद 11 नमूनों की रिपोर्ट आई जो सभी मानकों पर खरे नहीं उतर सके।

मानक से ज्यादा

आयोडीन नमक, जिंजर पाउडर, मिश्रित दूध, रिफाइंड सोयाबीन तेल में जरूरी इनग्रेडिएंट्स मानक से ज्यादा निकले। फूड सेफ्टी इंचार्ज एसएच आबिदी ने बताया कि पिछले दिनों जितने सैम्पल कलेक्ट किए गए, उनमें नियमों का घोर उल्लंघन पाया गया।

रिपोर्ट में लेटलतीफी

शहर में मिलावट की जांच के लिए जो नमूने भरे जाते हैं, उनकी जांच रिपोर्ट काफी देर से आती है। टेस्टिंग लैब लखनऊ में होना बड़ी वजह है। फूड सेफ्टी इंचार्ज के मुताबिक नमूनों की रिपोर्ट जल्द मिल सके, इस बाबत कानपुर में लैब खुलना बेहद जरूरी है। लखनऊ की टेस्टिंग लैब पर पूरे प्रदेश की जांच का दबाव रहता है। यही वजह है कि पिछले दिनों कलेक्ट मैगी के नमूनों की रिपोर्ट भी अभी नहीं अा सकी है।

यह प्रोडक्ट्स जांच में हुए फेल - इंडिया फूड प्रोडक्ट्स शारदानगर का आयोडीन नमक, बीके फूड प्रोडक्ट्स पनकी का नमक, मिश्रा मट्ठा भंडार, रैना मार्केट का दूध, अग्रवाल ट्रेडर्स, शक्करपट्टी का आयोडीन नमक (पंकज प्लस), तनिष्का इंटरप्राइजेज का एसेन्स, ऋषिकान्त तिवारी का जिंजर पाउडर, शिव सिंह यादव का खोया, मो। हनीफ का दूध, रज्जाक बाबू, नरवल का रिफाइन्ड सोयाबीन, शिव सिंह यादव का वनस्पति,