- इंटीरियर इलाकों में भी होगा मैथ्स और साइंस के लेक्चर का प्रसारण

- 2021-22 से ग्रेजुएशन और पीजी के स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

KANPUR: डिग्री कॉलेजों में टीचर की कमी का रोना अब नहीं चल पाएगा। दरअसल, सीएसजेएम यूनिवर्सिटी ने सब्जेक्ट के एक्सप‌र्ट्स से लेक्चर्स रिकॉर्ड कराए हैं। सिटी के साथ इंटीरियर इलाकों में भी मैथ्स और साइंस के लेक्चर का प्रसारण किया जाएगा। सेल्फ फाइनेंस कॉलेज के स्टूडेंट्स की स्टडी पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

हर कॉलेज के स्टूडेंट को फायदा

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन मैथ्स और साइंस जैसे सब्जेक्ट के लेक्चर्स एक्सपर्ट से तैयार करवा रहा है। ये एक्सप‌र्ट्स हर कॉलेज में तो पढ़ाने नहीं पहुंच सकते हैं लेकिन इनके रिकॉर्र्डेड लेक्चर का फायदा सभी सभी कॉलेजों के स्टूडेंट को मिलेगा।

15 सब्जेक्ट की लिस्ट तैयार

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने ऐसे 15 सब्जेक्टस की लिस्ट तैयार कर ली है जिनके लेक्चर रिकॉर्ड किए जाने हैं। यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कई डिग्री कॉलेजों में टीचर्स की संख्या इतनी कम है कि टीचर स्टूडेंट रेशियो पूरा होना तो दूर की बात, साइंस स्ट्रीम के सब्जेक्ट की क्लासेस लगनी तक मुश्किल हो जाती हैं। इनमें ज्यादातर कॉलेज इंटीरियर इलाकों में हैं।

समय और दिन निश्चित

डीन एकेडमिक प्रो। संजय स्वर्णकार ने बताया कि लेक्चर्स के प्रसारण का दिन और समय भी निश्चित रहेगा। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना वायरस के कारण शिक्षकों के व्याख्यान रिकॉर्ड नहीं हो सके। इस वर्ष से प्रसारण नियमित जाने की तैयारी है। इसके लिए टीचर्स की लिस्ट बन रही है।