- किदवई नगर में नई सीवर लाइन को चालू करने के लिए की जा रही सफाई

-सीवर लाइन की सफाई में निकल रही है ईंट, सीमेंटेड मसाला और मिट्टी

-पब्लिक जता रही है मेनहोल टूटने का अंदेशा

KANPUR: डीप सीवर लाइन बिछाने में जलनिगम की तरफ से मानकों की धज्जियां उड़ाए जाने की पोल खुलती जा रही है। किदवई नगर में बिछाई गई डीप पाइप लाइन में ईंट और मिट्टी निकल रही है। ईंटें भी एक दो नहीं दर्जनों की तादाद में हैं। इससे लोग हैरत में हैं, क्योंकि ये लाइन अभी तक चालू भी नहीं हुई है। इससे सहज ही अन्दाजा लगाया जा सकता है कि जब करोड़ों खर्च करके बिछाई गई ये डीप सीवर लाइनें चालू की जाएगीं तो रोड्स का क्या हश्र होगा?

करोड़ों खर्च पर फायदा अभी तक

जलनिगम की गंगा पाल्यूशन कन्ट्रोल यूनिट ने सिटी में डीप सीवर लाइन बिछाई है। शहर में डीप सीवर लाइन बिछाने व बिनगवां, सजारी, जाजमऊ आदि में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने में 900 करोड़ से अधिक खर्च किए है। पर वर्ष 2008 से शुरू हुए इन प्रोजेक्ट्स का फायदा अभी तक कानपुूराइट्स को नहीं मिला है। शहर के किसी भी हिस्से में अभी तक सीवर लाइन चालू नहीं की गई है। इसी तरह एक भी ट्रीटमेंट प्लांट जलनिगम चालू नहीं कर सका है। जबकि अब तक इस प्रोजेक्ट को शुरू करने की कई डेडलाइन बीत चुकी हैं। हर बार ऑफिसर्स एक नई डेडलाइन बता देते हैं।

सफाई में खुली पोल

गंगा को पाल्यूशन से बचाने के लिए ज्यादातर सीवर लाइन जाजमऊ, बिनगवां, सजारी साइड ले जाई गई हैं। आजकल किदवई नगर मेन रोड पर डाली गई सीवर लाइन की सफाई की जा रही है। जिससे इसे चालू किया जा सके। फिलहाल किदवई नगर 40 दुकान से एच ब्लाक चौराहे तक बने डीप सीवर लाइन के 3 मेनहोल की सफाई की जा चुकी है और चौथे में काम किया जा रहा है। इस लाइन की सफाई में जलनिगम की मनमानी और मानकों की धज्जियां उड़ाए जाने की पोल खुलकर सामने आ गई है।

ईंट निकलने की लगी झड़ी

डीप सीवर लाइन के मेनहोल की सफाई में मिट्टी ही नहीं ईंट निकलने की लाइन लग गई है। 40 दुकान किदवई नगर के सामने और इसके आगे बने मेनहोल से एक सैकड़ा से अधिक ईट निकल चुकी हैं। इनमें दर्जनों समूची ईंट भी शामिल हैं। इसके अलावा सीमेंट मसाला और मिट्टी भी शामिल है। एच ब्लाक चौराहा पर बने मेनहोल में तो गीली मिट्टी निकलने का सिलसिला दो दिनों से खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है।

मेनहोल टूटने का आरोप

इलाकाई लोगों का कहना है कि सीवर लाइन बिछाने और मेनहोल बनाने में मानकों को ताक पर रख दिया है। जिसके चलते मेनहोल टूट गया है। टूटे हुए मेनहोल से ईंट, मसाला और मिट्टी निकल रही है। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चलकर ये लाइन चोक हो जाएगी। क्योंकि अभी केवल मेनहोल के आसपास ही सफाई की गई है। जिस तरह से मेनहोल के अन्दर गीली मिट्टी निकल रही है, उससे साफ है कि वह पूरी लाइन में फैल चुकी होगी।

पब्लिक को ठहरा रहे जिम्मेदार

गंगा पाल्यूशन कन्ट्रोल यूनिट के ऑफिसर सीवर लाइन के मेनहोल से ईंट निकलने के लिए पब्लिक को ही जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। जलनिगम ऑफिसर्स के मुताबिक मेनहोल कवर टूटने पर लोगों ने उसमें ईंट डाल दी हैं। वहीं अब सीवर लाइन चालू करने से पहले की जा रही सफाई में ही ईट निकल रही हैं। मिट्टी संभवत: सीवर पाइप लाइन बिछाने के दौरान पाइप लाइनों में चली गई है।

'किदवई नगर रोड पर पड़ी सीवर लाइन चालू की जानी है। उसकी सफाई की जा रही है। मेनहोल कवर टूटने पर लोगों ने ईंट डाल दिए है।

- निमेष कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर गंगा पाल्यूशन यूनिट जलनिगम