- इंटरनल वैल्यूशन के मॉ‌र्क्स स्कूलों को सीबीएसई बोर्ड को भेजने हैं

- इसी सेशन से लागू की गई है नई व्यवस्था, प्रैक्टिकल एग्जाम पर संकट

KANPUR: यदि आप सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई कर रहे हैं और 10वीं क्लास में है तो इस खबर को गौर से पढ़ लीजिए। दरअसल, आपकी मुश्किलें आगामी दिनों में बढ़ सकती है क्योंकि आपका रिजल्ट रुकने के आसार बन गए हैं। दरअसल, जिन स्टूडेंट के इंटरनल वैल्यूशन के मा‌र्क्स बोर्ड तक नहीं पहुंचेंगे उनका रिजल्ट बोर्ड जारी नहीं कर सकेगा।

क्या कहा था सीबीएसई बोर्ड ने?

दो दिन पहले ही कोरोना वायरस से बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएसई ने 10वीं क्लास के एग्जाम कैंसिल कर दिए थे। इसके अलावा बोर्ड की ओर से यह भी कहा गया, कि छात्रों का रिजल्ट बोर्ड की ओर से जारी किया जाएगा। बोर्ड से जुड़े एक्सप‌र्ट्स का कहना है, कि इस रिजल्ट में इंटरनल वैल्यूशन के मा‌र्क्स अहम भूमिका निभाएंगे। हालांकि गौर करने वाली बात यह है, कि बोर्ड भी तभी रिजल्ट जारी कर पाएगा जब स्कूलों की ओर से मॉ‌र्क्स बोर्ड को भेज दिए जाएंगे।

कोरोना से एग्जाम पर संकट

कोरोना पैनेडेमिक के चलते सरकार ने लगातार स्कूलों को बंद रखा। एक मार्च से लेकर मार्च के दूसरे हफ्ते तक ही स्कूल खुले। ऐसे में कई स्कूल ऐसे हैं, जहां प्रैक्टिकल एग्जाम पर संकट छाया रहा है। चर्चा इस बात की है, कि अब स्कूलों की ओर से इस मामले पर बोर्ड को पत्र भेजा जा रहा है और मदद की गुहार लगाई गई है।

यह बात बिल्कुल सही है, कि जब तक इंटरनेशनल वैल्यूशन के मॉ‌र्क्स बोर्ड के पास नहीं पहुंचेंगे तब तक स्टूडेंट्स का रिजल्ट नहीं जारी हो पाएगा। जिन स्कूलों की ओर से मॉ‌र्क्स नहीं भेजे गए हैं, वह जल्द से जल्द भेज दें।

- बल¨वदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई