-कई अहम दस्तावेज व फाइलें चोरी होने की आशंका, सीसीटीवी में कैद हुआ चोर, जांच में जुटी पुलिस

- कोर्ट परिसर में दिन-रात सुरक्षा को कड़े इंतजाम होने के बाद वारदात से पुलिस से प्रशासन तक हड़कंप

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में पुलिस का रुतबे का क्या हाल है और शातिर चोरों की हिम्मत किस कदर बढ़ चुकी है इसकी जीती-जागती हकीकत सामने आई है। गणतंत्र दिवस की छुट्टी का फायदा उठाकर चोरों ने हाई सिक्यूरिटी वाले कोर्ट कंपाउंड की अति महत्वपूर्ण सीएमएम कोर्ट में वारदात कर डाली। चोर ने कोर्ट के दरवाजे का ताला तोड़कर वारदात को अंजाम दिया। बुधवार सुबह कोर्ट पहुंचे रीडर प्रमोद सिंह ने ताला कुंडी टूटी देखकर फौरन अधिकारियों को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस से लेकर प्रशासन तक हड़कंप मच गया।

सूचना मिलते ही एसपी पूर्वी शिवाजी, इंस्पेक्टर कोतवाली सहित तमाम पुलिस व प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे। फॉरेंसिक टीम को भी जांच के लिए बुलाया गया। सीसीटीवी फुटेज देखने पर चोर की जानकारी पुलिस को मिल गई है। पुलिस ने आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। केंद्रीय नाजिर जनपद न्यायालय आदित्य कुमार मिश्र ने अभिलेखों से छेड़छाड़ और चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। फिलहाल यह जानकारी नहीं मिली है कि सीएमएम कोर्ट से कितनी फाइलें गायब है।

ट्यूसडे की रात 1:45 बजे

गणतंत्र दिवस के चलते ट्यूजडे को कोर्ट में अवकाश था। वेडनसडे को जैसे ही कोर्ट खुला तो कर्मचारियों ने देखा कि सीएमएम कोर्ट के मुख्य दरवाजे की कुंडी टूटी है और ताला बगल में पड़ा हुआ है इंस्पेक्टर कोतवाली संजीव कांत मिश्रा ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे में चोरी की वारदात कैद हुई है। घटना ट्यूसडे देर रात लगभग 1:45 बजे चोर ने आरी से कुंडी काटकर ताला हटाया और अंदर गया। वह करीब 2 मिनट तक कोर्ट के अंदर रहा। सीसीटीवी में कैद शातिर की तलाश की जा रही है। सीएमएम की तरफ चौकीदार सत्येंद्र यादव की ड्यूटी थी। उनसे पूछताछ की जाएगी।

सुरक्षा के ये थे इंतजाम

-25 के लगभग पीएससी जवान(आधी बटालियन ) ड्यूटी पर थे

- 3 घंटे बाद कोतवाली के नाइट अफसर को करनी होगी है गश्त

= तीन पीआरवी की ड्यूटी भी रहती है कोर्ट परिसर के चारों ओर

- 6 के करीब चौकीदार भी रहते है कोर्ट परिसर में सुरक्षा के लिए

कोर्ट का कोई जानकार शामिल

पुलिस का अनुमान है कि वारदात में कोर्ट का कोई बहुत करीबी व्यक्ति शामिल है। साथ ही सीएमएम कोर्ट में आने वाले दो-तीन दिनों में किन मामलों में महत्वपूर्ण फैसला होना था, इसकी जानकारी भी की जा रही है। फिलहाल पुलिस कई बिंदुओं को लेकर जांच कर रही है।

---------------

कोर्ट परिसर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया है। अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। पुलिस चोर की तलाश कर रही है। कितनी फाइलें चोरी हुई हैं। इसकी जानकारी अभी कोर्ट के कर्मचारियों ने नहीं दी है।

डॉ। प्रीतिंदर सिंह, डीआईजी /एसएसपी कानपुर

-----------------