- लाखों सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजनों को मिलेगी काफी राहत

- रेलवे ने जारी कर दिया टेंडर, मई से निर्माण कार्य भी शुरू होगा

KANPUR। सेंट्रल स्टेशन पर पैसेंजर्स को लिफ्ट के बाद एक्सलेटर की सुविधा भी जल्द मिलने लगेगी। संभावना जताई जा रही है कि मई से सेंट्रल स्टेशन में निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक स्टेशन के सभी प्लेटफार्मो पर लिफ्ट और एक्सलेटर की सुविधा का प्रस्ताव तीन साल से चल रहा है। सभी प्लेटफार्मो पर लिफ्ट पहले ही लगाए जा चुके हैं। एक्सलेटर का काम जल्द शुरू होना है।

सीनियर सिटीजन और दिव्यांगों को राहत

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के सभी प्लेटफार्मो पर एक्सलेटर 'स्वचलित सीढि़यां' लगने से लाखों सीनियर सिटीजन व दिव्यांगों को काफी राहत मिल जाएगी। इसके साथ ही उन पैसेंजर्स को भी काफी राहत मिलेगी। जिनके पास जर्नी के दौरान अधिक लगेज होता है। यह स्टेशन के बाहर से प्लेटफार्म तक व प्लेटफार्म से स्टेशन के बाहर तक आसानी से बिना जद्दोजहद किए पहुंच सकेंगे।

दो लगी, पांच और लगेंगी

कानपुर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि स्टेशन के सिटी साइड वर्तमान में दो एक्सलेटर मशीनें लगी हुई है। पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए हर प्लेटफार्म में एक एक्सलेटर चढ़ने और एक उतरने के लिए लगाया जाएगा। टोटल पांच एक्सलेटर मशीनें और लगाई जानी है। एक्सलेटर स्टेशन रीडेवलपमेंट प्रोजक्ट के तहत लगाए जा रहे हैं।

3 करोड़ का प्रोजक्ट

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक तीन करोड़ की लागत से स्टेशन पर एक्सलेटर लगाए जाएंगे। जिसका टेंडर भी निर्धारित कंपनी को दे दिया गया है। संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल के एंड या मई मंथ में इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद सितंबर व अक्टूबर मंथ में कानपुर स्टेशन पर पैसेंजर्स को एक्सलेटर की सुविधा मुहैया होने लगेगी। अधिकारियों के मुताबिक एक्सलेटर लगने से पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

फैक्ट फाइल

- 60 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन डेली होता है वर्तमान में

- 70 हजार पैसेंजर्स का डेली वर्तमान में स्टेशन पर आवागमन है

- 2 एक्सलेटर स्टेशन के सिटी साइड लगे हुए है

- 5 एक्सलेटर टोटल लगाए जाएंगे

'' पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए एक्सलेटर लगाने का फैसला रेलवे ने लिया है। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। जल्द ही पैसेंजर्स को सेंट्रल स्टेशन पर सभी प्लेटफार्मो में लिफ्ट के साथ एक्सलेटर की सुविधा भी मिलने लगेगी.''

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन