- 80 फीट रोड फिर हुआ विशालकाय गड्ढा, डाट नाला भी टूटा, 10 दिनों में दो जगह धंस चुकी है सड़क

- पी रोड में भी ध्ासी सड़क, एरिया के हजारों लोगों की परेशानी बढ़ी, सैकड़ों दुकानदारों का कारोबार हुआ चौपट

KANPUR। अफसरों के लापरवाह रैवैए और ठेकेदारों की मनमानी से शहर की रोड्स खोखली हो चुकी हैं। बरसात होते ही रोड्स धंसने का सिलसिला शुरू हो जाता है और भ्रष्टाचार की पोल खुल जाती है। बीते दस दिनों में दूसरी बार अस्सी फिट रोड धंस गई। रोड इस कद धंसी कि नीचे से गुजरे अंग्रेंजों के जमाने के डॉट नाले भी डैमेज हो गए। बेरीकेडिंग लगाकर पूरी रोड बंद कर दी गई है। ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया है। जिससे इलाके के हजारों लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। सबसे ज्यादा समस्या व्यापारियों को हुई है। रोड बंद होने से पूरा बिजनेट चौपट हो गया है।

1 महीने का समय लगेगा

व्यापारियों के मुताबिक अस्सी फीट रोड का एक हिस्सा लगभग 10 दिन पहले धंस गया था। तब से बेरीकेडिंग लगा कर काम चल रहा है। सैटरडे की रात दूसरा हिस्सा भी 20 फीट तक धंस गया। जिससे पूरी सड़क बंद हो गई है। नगर निगम को इसे बनाने में एक महीने से ज्यादा समय लगेगा। सड़क पूरी बंद होने से लोगों को अन्य रोड्स का सहारा लेना पड़ रहा है।

पीरोड भी ब्लाक

सैटरडे की रात पी रोड स्थित हर्ष सहाय इंटर कॉलेज के पास भी सड़क का बड़ा हिस्सा धंस गया है। जिसकी वजह से उसको भी बेरीकेडिंग लगाकर बंद कर दिया है। यह सड़क बजरिया, बकरमंडी से पी रोड व सीसामऊ बाजार जाने का मुख्य रास्ता है। रोड बंद होने से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। व्यापारियों के लिए यहां भी समस्या बन गई है। मंडे को बकरमंडी की तरफ से बलखंडेश्वर मंदिर जाने वाले भक्त भी रामबाग की गलियों का सहारा लेकर मंदिर पहुंच सकेंगे।

बॉक्स

डॉट नाला में चट्टे की लाइन

अस्सी फीट रोड पर जहां डॉट नाला धंसा है। वहां एक डेयरी संचालक ने डॉट नाला में चट्टे की लाइन जोड़ रखी है। ऐसा नहीं है की सड़क धंसने के बाद वहां नगर निगम अधिकारी मौके का मुआयना करने नहीं गए होंगे। इसके बावजूद उन्होने नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए चट्टे की लाइन को नजर अंदाज कर दिया।

दो दर्जन जगह रोड धंसीं

जुलाई से अब तक दो दर्जन स्थानों पर रोड धंस चुकी है। गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। सड़क खोखली होने का मुख्य कारण ड्रिल करके डाली जा रही टेलीकॉम लाइनें आदि हैं। ड्रिलिंग के दौरान अंडरग्राउंड वाटर लाइन व सीवर लाइन लीकेज हो रही है। इससे पानी का रिसाव होने की वजह से ही जगह-जगह सड़क धंस रही हैं।

80 फिट व पी रोड में सड़क धंसने से प्रभावित हुआ यहां का ट्रैफिक

- बजरिया से पी रोड सीसामऊ बाजार जाने वाला ट्रैफिक

- जवाहर नगर सबस्टेशन से अंध विद्यालय की तरफ जाने वाला ट्रैफिक

- गुमटी गुरुद्वारा से ब्रहमनगर जाने वाला ट्रैफिक

- गुमटी गुरुद्वारा से हर्ष नगर होकर बेनाझाबर जाने वाला ट्रैफिक

सड़क धंसने की जानकारी हैं। चट्टे की लाइन डॉट नाला से जोड़ना गलत मंडे को टीम के साथ निरीक्षण किया जाएगा, गलत करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रमिला पांडेय, मेयर