- आईआरसीटीसी अपनी वेबसाइट के जरिए होटल की बुकिंग भी शुरू करने जा रहा, आकर्षक छूट भी मिलेगी

- कानपुर के एक दर्जन से अधिक वीआईपी होटल को किया जाएगा अटैच, टिकट के साथ ही होगा बुक

KANPUR। रेल पैसेंजर्स ट्रेन के साथ कैब और होटल की घर बैठे बुकिंग कर सकेंगे। ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए उन्हें अलग-अलग वेबसाइट का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। आईआरसीटीसी उनको एक ही 'प्लेटफार्म' पर तीनों सर्विस मुहैया कराएगा। पैसेंजर्स आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ट्रेन का टिकट बुक करते समय अपनी जरूरत के मुताबिक कैब और होटल भी बुक कर सकेंगे। खास बात यह है कि उनको निर्धारित परसेंट की छूट भी मिलेगी। आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक होली के बाद होटल बुकिंग सर्विस को इंक्लूड किया जाएगा।

12 वीआईपी होटल लिस्ट में

आईआरसीटीसी आफिसर्स के मुताबिक कानपुर के 12 वीआईपी होटल्स के ओनर्स आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से सर्विस उपलब्ध कराने के इच्छुक है। जिनको जल्द ही सम्बद्ध कर दिया जाएगा। इसका प्रोसेस चल रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना की वजह से प्रोजक्ट तीन माह लेट हो गया है। सब कुछ सहीं रहा तो होली के बाद पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलने लगेगी।

7 परसेंट की छूट

आईआरसीटीसी सोर्सेस की माने तो पैसेंजर्स को डिपार्टमेंट की वेबसाइट के माध्यम से होटल बुकिंग करने में लगभग 7 परसेंट की छूट मिलेगी। सोर्सेस के मुताबिक पैसेंजर्स के सीधे होटल बुकिंग करने की अपेक्षा आईआरसीटीसी के वेबसाइट से होटल में रूम बुकिंग करने में काफी रियायत मिलेगी। होटल में रूम के साथ जल्द ही पैसेंजर्स वेबसाइट से कैब की बुकिंग भी कर सकेंगे।

ऑनलाइन फ्राड से भी बचेंगे

कोरोना के बाद ऑनलाइन फ्राड के केसेस काफी बढ़े हैं। आईआरसीटीसी के ऑथराइज वेबसाइट में एक साथ तीन सर्विस मुहैया होने से पब्लिक ऑनलाइन होने वाले फ्राड से भी बच सकेगी। कई बार ऐसा होता है कि लोग न समझी में ऑनलाइन फेंक वेबसाइट के माध्यम से होटल की बुकिंग कर लेते हैं। जिससे वह फ्राड का शिकार बनकर काफी पैसा गवा देते हैं।

फैक्ट फाइल

- 50 हजार से अधिक पैसेंजर्स को डेली आवागमन

- 60 जोड़ी से अधिक ट्रेनें अभी चलाई जा रही है

- 3 सर्विस पैसेंजर्स को एक ही प्लेटफार्म पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट में मिलेंगी

- 2 सप्ताह में सर्विस शुरू होने की संभावना जताई जा रही है

- 7 हजार से अधिक कानपुराइट्स डेली आईआरसीटीसी की वेबसाइट यूज करते हैं।

पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए यह सर्विस जल्द शुरू की जानी है। कोरोना की वजह से कुछ लेट हो गया। वीआईपी होटल्स को सम्बद्ध करने की प्रक्रिया चल रही है।

अनिल गुप्ता, सीआरएम, आईआरसीटीसी