- दिल्ली-हावड़ा रूट पर क्षमता से कम ट्रेनें चलने से लेटलतीफी खत्म, 1 से 7 जून तक 86.9 परसेंट ट्रेनें राइट टाइम,

- श्रमशक्ति एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें दिल्ली से वापसी पर 30 से 10 मिनट तक बिफोर पहुंच रही कानपुर सेंट्रल

KANPUR। देश के सबसे व्यस्ततम रूट दिल्ली-हावड़ा रूट पर नार्मल दिनों में क्षमता से 50 परसेंट ज्यादा ट्रेनें की ऑपरेटिंग से ट्रेनें भी घंटों लेट चलती है। अनलॉक-1 में इस वक्त ट्रेनों का लोड 25 परसेंट ही है। जिससे वर्तमान समय में चल रहीं 90 परसेंट ट्रेनें अपने टाइम पर चल रही हैं। हालांकि रेलवे अफसरों का यह भी मानना है जब पूर्व क्षमता के मुताबिक ट्रेनें चलने लगेंगी तब फिर लेटलतीफी का दौर शुरू हो सकता है।

इस रूट पर 56 ट्रेनें

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक दिल्ली-हावड़ा रूट पर 12 राजधानी समेत 56 सुपरफास्ट रूटीन स्पेशल ट्रेनों की ऑपरेटिंग हो रही है। इन सभी ट्रेनों का कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर स्टॉपेज है। ट्रेनों की टाइमिंग ठीक होने से कानपुराइट्स को अभी इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि रूट पर लोड कम होने से वर्तमान में कानपुर से दिल्ली की जर्नी नार्मल ट्रेनें 5 से साढ़े पांच घंटे में तय कर रही हैं। जिनको पहले लगभग 7 घंटे लगते थे।

कुछ ट्रेनें बिफोर पहुंच रही

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक इस समय राइट टाइम ही नहीं बल्कि कुछ ट्रेनें बिफोर भी चल रही है। कानपुर से दिल्ली डेली चलने वाली श्रमशक्ति एक्सप्रेस दिल्ली से वापसी पर निर्धारित समय से लगभग आधा घंटे से 10 मिनट तक बिफोर सेंट्रल स्टेशन पहुंच रही है। अन्य कुछ ट्रेनें हैं जो कई बार बिफोर आ चुकी है। एनसीआर रीजन के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि 1 से 7 जून के बीच दिल्ली-हावड़ा रूट की 86.9 परसेंट ट्रेनें टाइम से आई व गई हैं। इस समय ट्रेनों में 50 परसेंट पैसेंजर्स होने पर भी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि कानपुर से दिल्ली चलने वाली श्रमशक्ति एक्सप्रेस की अधिकतम ऑक्यूपेंसी 73 परसेंट व मिनिमम ऑक्यूपेंसी 52 परसेंट है। इसके बावजूद डेली ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

--------------

--------------------

क नजर में

- 12 राजधानी समेत 56 पैसेंजर्स ट्रेनें चल रहीं

- 90 परसेंट ट्रेनें रोजाना राइट टाइम चल रहीं

- 1 से 7 जून के बीच 86.9 परसेंट ट्रेनें राइट टाइम

- 50 परसेंट ऑक्युपेंसी में भी चलाई जा रही ट्रेनें

- 30 परसेंट ट्रेनों की टाइमिंग में सुधार आया

-------------------------

'' दिल्ली-हावड़ा रूट की राजधानी समेत रूटीन स्पेशल ट्रेनों में लगभग 90 परसेंट ट्रेनें वर्तमान में राइट टाइम चल रही हैं। जिससे पैसेंजर्स का समय बचने के साथ जर्नी के दौरान कोई परेशानी भी फेस नहीं करनी पड़ रही है।

अमित मालवीय, पीआरओ, एनसीआर रीजन