- पैसेंजर्स की सेफ्टी और उनका खर्च कम करने के लिए दोबारा शुरू होगी प्रीपेड टैक्सी सर्विस

- रात में स्टेशन पर आने वाले पैसेंजर्स से मुंहमांगे दाम वसूलते हैं प्राइवेट वाहनों के ड्राइवर

KANPUR: सेंट्रल स्टेशन पर आप ट्रेन से रात में उतरते हैं तो आपने देखा होगा कि प्राइवेट वाहनों के ड्राइवर मुंह मांगे दाम आपसे मांगते हैं और रात होने की वजह से आप अक्सर उतने रुपए दे देते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। जितना जहां का किराया होगा उतना ही आपको भुगतान करना होगा। साथ ही आपकी सेफ्टी भी बढ़ेगी। दरअसल, सेंट्रल स्टेशन से एक बार फिर से पैसेंजर्स को प्रीपेड टैक्सी सर्विस का बेनिफिट मिल सकेगा।

जीआरपी को दी सुविधा

रेलवे ने पैसेंजर्स की सेफ्टी को देखते हुए लगभग पांच साल बाद एक बार फिर से प्रीपेड टैक्सी सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इस सर्विस को जीआरपी के अंडरटेकिंग दिया जाएगा। जहां चौबीस घंटे जीआरपी का एक स्टॉफ उपस्थित रहेगा। रेलवे आफिसर्स के मुताबिक इस सेवा के दोबारा शुरू करने से लाखों कानपुराइट्स को लाभ मिलेगा।

अधिक किराया नहीं वसूल पाएंगे

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक, अक्सर रात में स्टेशन पर ट्रेन से उतर कर अपने गंतव्य को जाने वाले पैसेंजर्स से ऑटो, टैक्सी वाले अतिरिक्त किराया वसूल लेते हैं। लेकिन प्रीपेड टैक्सी सर्विस से पैसेंजर्स से कोई भी टैक्सी व ऑटो चालक निर्धारित फेयर से अधिक पैसा नहीं ले पाएगा।

ड्राइवर व पैसेंजर की होगी डिटेल

प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि प्रीपेड बूथ से टैक्सी और ऑटो बुक करने पर पैसेंजर्स सेफ अपने गंतव्य तक पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि प्रीपेड बूथ में ऑटो व टैक्सी बुक करने के दौरान बूथ में तैनात स्टाफ अपने रजिस्टर में पैसेंजर के नाम व पते के साथ ऑटो व टैक्सी का नंबर व ड्राइवर का भी नाम पता नोट करेगा। जिससे दोनों की डिटेल जीआरपी के पास होगा। ड्राइवर व पैसेंजर्स के साथ कोई अपराधिक घटना होने पर पुलिस अपराधिक को चंद घंटों में पकड़ लेगी।

लाखों कानपुराइट्स को मिलेगी राहत

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक, लगभग पांच साल बाद एक बार फिर से सेंट्रल स्टेशन से प्रीपेड बूथ शुरू होने से लाखों कानपुराइट्स को राहत मिलेगी। स्टेशन पर रात में आने वाली ट्रेनों से उतरने वाले पैसेंजर्स को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ट्रांसपोर्ट की समस्या फेस नहीं करनी पड़ेगी। प्रीपेड सर्विस के लिए पैसेंजर को किसी प्रकार का कोई अतिरिक्त फेयर नहीं देना होगा। पैसेंजर्स को बूथ में लगे फेयर लिस्ट के मुताबिक ही फेयर देना होगा।

आंकड़े

5 साल से अधिक समय से प्रीपेड टैक्सी बूथ सर्विस बंद पड़ी है

50 से अधिक ऑटो सेंट्रल स्टेशन में रजिस्टर्ड हैं

80 से अधिक टैक्सी सेंट्रल स्टेशन में रजिस्टर्ड हैं

सेंट्रल स्टेशन पर रात में ट्रेनों से उतरकर अपने गंतव्य की ओर जाने वाले पैसेंजर्स की सेफ्टी को लेकर रेलवे ने एक बार फिर से प्रीपेड टैक्सी सर्विस शुरू करने की प्लानिंग की है। इससे लाखों कानपुराइट्स को रिलीफ होगी।

-अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन