- जाजमऊ स्थित सुप्रीम टेनरी में बिना सुरक्षा इंतजामों के सेफ्टी टैंक में उतरे मजदूरों का दम घुटा

---------

KANPUR: जाजमऊ में टेनरी में बिना किसी सुरक्षा उपकरण के सेफ्टी टैंक की सफाई करने उतरे दो मजदूरों का जहरीली गैस से दम घुट गया। बेसुध हालत में दोनों को टैंक से निकाल कर अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मजदूरों की मौत की खबर से उनके परिवारों में कोहराम मच गया है। उन्होंने टेनरी संचालक पर लापरवाही का आरोप लगाया।

साथियों को शक हुआ तो

घटना जाजमऊ स्थित सुप्रीम टेनरी की है। जहां संडे सुबह अहिरवां निवासी 30 साल का नितिन और 50 साल के संजय अपने दो अन्य साथियों संग टेनरी में लगे सेफ्टी टैंक की सफाई के लिए उतरे थे। दो साथी बाहर उनका इंतजार कर रहे थे। काफी देर तक टैंक से बाहर नहीं निकलने पर साथियों को शक हुआ तो उन्होने अंदर झांक कर देखा। अंदर दोनों बेसुध हालत में पड़े थे। आनन-फानन में दोनों को बाहर निकाल कर पास के अस्पताल ले जाया गया तो जहां से दोनों को हैलट रेफर कर दिया। हैलट इमरजेंसी पहुंचने पर डॉक्टर्स ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। चकेरी थाने के एसएचओ रवि श्रीवास्तव ने बताया कि टेनरी लॉकडाउन में भी खुली होगी तो संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दोनों मजदूरों के शवों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।

सीसीटीवी बताएगा हकीकत

एएसपी कैंट सत्यजीत गुप्ता व एसीएम द्वितीय अमित राठौर भी घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने गार्ड से हादसे को लेकर पूछताछ की। टेनरी में लगे कैमरे की फुटेज निकलवाई जा रही है। जिससे पता चल जाएगा कि मजदूर सेफ्टी किट पहने थे की नहीं। उधर एसीएम ने पाल्यूशन कन्ट्रोल बोर्ड के आफिसर्स को मामले की जानकारी देने दी है। वहीं पुलिस का कहना है कि टैंक से गैस के निकलने का कोई इंतजाम नहीं था। जिससे जहरीली गैस भर गई। शायद टैंक की लंबे समय से सफाई भी नहीं कराई गई थी। इस वजह से सोडियम बाई सल्फाइड और चूने के मिश्रण से बनी जहरीली गैस जानलेवा साबित हुई है।

---------

पहले भी जा चुकी कई जानें

-अशरफाबाद स्थित टेनरी में टैंक की सफाई के दौरान एक की मौत

- हिन्दुस्तान कंपाउंड जाजमऊ स्थित टेनरी में टैंक की सफाई के दौरान युवक की गई जान

शीतला बाजार स्थित टेनरी में टैंक की सफाई के दौरान टेनरी मालिक के बेटे तीन की मौत।