- दिल्ली-वाराणसी रूट पर एक और वंदेभारत के साथ अयोध्या रूट पर भी एक ट्रेन चलाने की तैयारी प्लान

- एडवांस फीचर्स से लैस होंगी नई वंदेभारत, हर कोच में चार इमरजेंसी विंडो के साथ चार इमरजेंसी लाइट भी

KANPUR। पीएम मोदी के देश के विभिन्न शहरों को जोड़ने के लिए 75 नई वंदेभारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की है। जिसको संचालित करने के लिए रेलवे संभावित रूटों को चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया है। अधिकारियों के मुताबिक फ‌र्स्ट फेज में यूपी समेत पांच विभिन्न राज्यों में वंदेभारत एक्सप्रेस का संचालन किया जाएगा। जिसमें कानपुराइट्स को दिल्ली-वाराणसी रूट पर एक और वंदेभारत और दिल्ली से वाया कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर होते हुए अयोध्या तक एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने पर मंथन चल रहा है।

सुबह वाराणसी से भी चलेगी

सोर्सेस की माने तो रेलवे अधिकारी वाराणसी से दिल्ली के बीच एक और वंदेभारत एक्सप्रेस का रूट चार्ट भी तैयार हो चुका हैं। यह ट्रेन वाराणसी से सुबह दिल्ली के लिए रवाना होगी। गौरतलब है की वर्तमान में दिल्ली-वाराणसी के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस सुबह दिल्ली से रवाना होकर कानपुर सेंट्रल पर सुबह 10:10 पर आती है। जो दोपहर में वाराणसी पहुंचती हैं। शाम को वह वापस दिल्ली के लिए रवाना होती हैं।

पहले से ज्यादा सुविधाएं

चेन्नई कोच फैक्ट्री के पीआरओ के मुताबिक नई वंदेभारत एक्सप्रेस में नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। जैसे पुराने वंदेभारत एक्सप्रेस के हर कोच में एक इमरजेंसी विंडो है। नई वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच में चार इमरजेंसी विंडो होंगी। साथ ही हर कोच में चार इमरजेंसी लाइटें भी लगी हुई हैं। हर कोच में लगी इमरजेंसी बटन की संख्या भी दो से बढ़ा कर चार किया गया है।

रायबरेली में भी बनेंगे कोच

रेलवे अधिकारियों की माने तो अभी तक वंदेभारत के कोचों का निर्माण चेन्नई स्थित आईसीएफ रेल कोच निर्माण फैक्ट्री में होता था। अब इन कोचों का निर्माण रायबरेली व कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में भी किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई हैं। पीएम की घोषणा के बाद रेलवे जल्द से जल्द वंदेभारत एक्सप्रेस के नए कोचों की संख्या बढ़ाने पर लगा हुआ है। लिहाजा अब वंदेभारत ट्रेन के कोच देश के तीनों रेल कोच निर्माण फैक्ट्री में किए जाएंगे।

एक नजर में

- 75 वंदेभारत एक्सप्रेस पूरे देश में चलाई जानी हैं

- 2 वंदेभारत एक्सप्रेस पूरे देश में वर्तमान में चल रही

- 1 वंदेभारत एक्सप्रेस दिल्ली-वाराणसी चल रही

- 2 नई वंदेभारत एक्सप्रेस कानपुराइट्स को मिलेंगी

- 130 किमी प्रति घंटे रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेनें

कोट

दिल्ली-हावड़ा देश का सबसे प्रमुख रेल रूट हैं। जिसमें लाखों की संख्या में पैसेंजर्स व सैकड़ों की संख्या में ट्रेनों का संचालन होता है। इसको देखते हुए संभावना जताई जा रही है की एनसीआर रीजन को जल्द ही नई वंदेभारत विभिन्न रूटों में मिलेगी।

डॉ। शिवम शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआर