- वैक्सीनेशन की कम हुई रफ्तार से कानपुर के 31 दिसंबर तक सबको वैक्सीन देने के लक्ष्य से पिछड़ने का पैदा हुआ खतरा

- एक्सपर्ट्स बोले मौजूदा रफ्तार से साल भर में सबको नहीं लग पाएगी वैक्सीन, 66 फीसदी आबादी का ही हो पाएगा वैक्सीनेशन

KANPUR: सिटी में कोविड वैक्सीनेशन की कम पड़ी रफ्तार इस साल सबको वैक्सीन देने के लक्ष्य को झटका दे सकती है। वैक्सीन की किल्लत कहें या उसकी सप्लाई में हो रही देरी। इसका सीधा असर कानपुर में कोविड वैक्सीनेशन अभियान पर पड़ा है। 3 जुलाई से अब तक सिटी में 1.54 लाख लोगों को वैक्सीन लग पाई है। सिटी में कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 मार्च से हुई थी। उसके बाद से धीरे-धीरे वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ी। कोरोना संक्रमण की सेकेंड वेव के दौरान वैक्सीन लगाने की रफ्तार में तेजी आई, लेकिन अब वैक्सीनेशन की रफ्तार फिर मंद पड़ गई है।

एक्सपर्ट बोले मिस होगी डेडलाइन

पीएम इकोनामिक काउंसिल की मेंबर रह चुकी प्रो। शमिका रवि ने सैटरडे को अपने ट्विटर हैंडल से वैक्सीनेशन की रफ्तार को देखते हुए 31 दिसंबर तक किन-किन जगहों पर सभी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा नहीं हो सकेगा, इसे लेकर सिलसिलेवार डाटा एनालिसिस रिपोर्ट को लेकर जानकारी दी। जिसके मुताबिक यूपी में कानपुर समेत 8 जिलों में 31 दिसंबर तक सभी को वैक्सीन लगा पाने के गोल के मिस होने की बात कही है। उन्होंने अपनी इस बात को पुख्ता करने के लिए जो डाटा दिया उसमें बीते 7 दिनों में वैक्सीनेशन की रफ्तार के आधार पर 31 दिसंबर तक कितने लोगों को वैक्सीन लग सकेगी इसकी गणना की।

प्रति लाख 19 हजार को लगी वैक्सीन

कोविड-19 इंडिया वेबसाइट के डाटा पर गौर करें तो 16 जुलाई तक कानपुर में प्रति एक लाख लोगों में 18.9 हजार लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगी थी। जबकि प्रति एक लाख लोगों में महज 4.4 हजार लोगों का ही वैक्सीनेशन पूरा होने की जानकारी दी गई थी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो सिटी में कुल आबादी के 66 परसेंट लोग अब कोविड वैक्सीनेशन के दायरे में आ रहे हैं। इस लिहाज से कम से कम 60 लाख डोज की जरूरत पड़ेगी। जबकि छह महीनों में अब तक 10.50 लाख के करीब डोज ही कानपुर को मिले हैं।

अब तक कितनी डोज लगी-

10.74 लाख- कुल डोज लगी

8.67 लाख- फ‌र्स्ट डोज लगी

2.06 लाख- सेकेंड डोज लगी

6.13 लाख- पुरुषों को लगी वैक्सीन

4.59 लाख- महिलाओं को लगी वैक्सीन

246- थर्ड जेंडर वालों को लगी वैक्सीन

3.48 लाख- डोज 45 से 60 साल तक की उम्र वालों को

2.53 लाख- डोज 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को

4.71 लाख- डोज 18-44 साल एज गु्रप के लोगों को

नोट- कोविन वेबसाइट का डाटा

18.9 हजार - प्रति लाख लोगों को कानपुर में लगी कम से कम एक डोज

4.4 हजार - प्रति एक लाख लोगों में हुए फुल्ली वैक्सीनेटेड

22 परसेंट लोगों को अब तक लगी वैक्सीन कानपुर में

(यह डाटा कोविड19इंडियाडॉटओआरजी वेबसाइट से)

'' जिस आधार पर वैक्सीन मिल रही है। उसी रफ्तार से लगाया जा रहा है। 10 लाख से ज्यादा लोगों को अब तक सिर्फ कानपुर में वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वैक्सीन लगाने के मामले में कानपुर प्रदेश के टॉप शहरों में शामिल है.''

- डॉ.जीके मिश्र, एडिशनल डायरेक्टर हेल्थ कानपुर मंडल