- प्राइवेट हॉस्पिटल्स को वैक्सीन देने का प्रॉसेस हुआ आसान

- प्राइवेट सेक्टर के बड़े हॉस्पिटल्स की सेंट्रल गवर्नमेंट के एक्सपर्ट पैनल के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में हुई चर्चा

- 1 जुलाई से शुरू हो सकती सुविधा, प्राइवेट हॉस्पिटल 3 तरह की वैक्सीन के लिए कोविन एप पर अपलोड करेंगे इंडेंट

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : 21 जून से देश में वैक्सीनेशन प्रॉसेस और भी आसान हो गया। सरकार के फ्री वैक्सीन लगाने की घोषणा के साथ ही प्राइवेट सेक्टर के लिए भी 25 परसेंट वैक्सीन की व्यवस्था करने की घोषणा के बावजूद कानपुर समेत कई शहरों के प्राइवेट हॉस्पिटल्स में मंडे से वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो सका। इसको लेकर एक अहम मीटिंग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई। जिसमें नीति आयोग के मेंबर वीके पॉल के साथ देश के कई बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल्स के ओनर्स ने बातचीत की। प्राइवेट हॉस्पिटल्स को वैक्सीन मिले। इस प्रक्रिया के लिए अब कोविन पोर्टल की मदद ली जाएगी।

पेमेंट और इंडेंट भी

प्राइवेट हॉस्पिटल्स वैक्सीन खरीदने की अपनी डिमांड सीधे कोविन पोर्टल पर अपलोड करेंगे। एक जुलाई तक यह पूरा प्रॉसेस स्ट्रीमलाइन हो सकेगा। कानपुर में रीजेंसी हेल्थ केयर के एमडी डॉ.अतुल कपूर ने जानकारी दी कि मीटिंग में वैक्सीन के ऑर्डर को लेकर तय हुआ है कि कोविन एप पर ही पेमेंट और इंडेंट करने की व्यवस्था बनाई जाएंगी।

स्पूतनिक भी खरीद सकेंगे

यूपी में अभी तक कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन ही उपलब्ध है। जबकि भारत सरकार ने रूसी स्पूतनिक वी वैक्सीन के यूज को भी परमीशन दे दी है। वहीं प्राइवेट सेक्टर के लिए बनाई जा रही व्यवस्था में वह तीन तरह की वैक्सीन खरीद सकेंगे, जिसमें स्पूतनिक वी भी शामिल है। मालूम हो कि स्पूतनिक वी सिंगल डोज वैक्सीन है।

वैक्सीन लगाने का फिक्स चार्ज

सरकार ने प्राइवेट सेक्टर के लिए वैक्सीन की कीमत फिर से निर्धारित कर दी है। जिस कीमत पर उन्हें वैक्सीन मिलेगी उसके अतिरिक्त सिर्फ 150 रुपए यूजर चार्ज के तौर पर प्राइवेट हॉस्पिटल्स ले सकेंगे। कानपुर नर्सिग होम एसोसिएशन के प्रेसीडेंट डॉ। एमके सरावगी ने बताया कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स को वैक्सीन की सप्लाई सीएमओ के माध्यम से होनी है। वैक्सीन आने के बाद उसे हेल्थ डिरार्टमेंट की कोल्ड चेन में ही रखा जाएगा।

प्राइवेट सेक्टर के लिए वैक्सीन के रेट -

कोविशील्ड - 780 रुपए

कोवैक्सीन -1410 रुपए

स्पूतनिक वी - 1145 रुपए

150 रुपए - फिक्स चार्ज वैक्सीन लगाने का

कानपुर के इन हॉस्पिटल्स ने दिया है आर्डर

नारायणा मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, न्यू लीलामनी हॉस्पिटल, प्रखर हॉस्पिटल, पनेशिया हॉस्पिटल, धनवंतरी हॉस्पिटल, कानपुर मेडिकल सेंटर, जेएल रोहतगी हॉस्पिटल, रतनदीप हास्पिटल, जीटीबी हॉस्पिटल एवं रक्षा हॉस्पिटल।