- चौरी-चौरा, कालिन्द्री समेत एक दर्जन ट्रेनों को शुरू करने का मिला ग्रीन सिग्नल

- दिल्ली-हावड़ा रूट समेत देश के विभिन्न रूट्स पर 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू

KANPUR : कानपुर सेंट्रल की रौनक फिर लौटने जा रही है। कोरोना काल में 175 दिनों के बाद एक बार फिर देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत, शताब्दी समेत एक दर्जन से अधिक ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू हो रही हैं। इससे लाखों कानपुराइट्स को काफी राहत मिलेगी। वर्तमान में कानपुर से दिल्ली के लिए श्रमशक्ति एक्सप्रेस समेत गिनी चुनी ट्रेनें ही चल रहीं थी। आगे भी पैसैंजर्स की सुविधा के मुताबिक कुछ अन्य ट्रेनों को भी फिर शुरू करने का प्लान चल रहा है।

लंबी वेटिंग चल रही है

कानपुर से दिल्ली के लिए वर्तमान में श्रमशक्ति एक्सप्रेस समेत नाम मात्र ही ट्रेनों चलाई जा रही थीं। आईआरसीटीसी के सीआरएस अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि इससे इन ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। सैटरडे को रेलवे बोर्ड ने दिल्ली से वाया कानपुर होकर बनारस व लखनऊ से वाया कानपुर होकर दिल्ली के लिए स्वर्ण शताब्दी को 12 सितंबर से शुरू करने का अनाउंसमेंट किया है। कानपुर से दिल्ली आने-जाने वाले वीआईपी पैसेंजर्स अब एक बार फिर वंदे भारत व शताब्दी एक्सप्रेस में सफर कर सकेंगे।

कोविड-19 गाइडलाइंस का

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने कानपुर से व वाया कानपुर होकर चलने वाली कई ट्रेनों को 12 सितंबर से चलाने का निर्णय लिया है। पैसेंजर्स को कोविड-19 गाइडलाइंस के मुताबिक पूरे रूल्स को फॉलो करना पड़ेगा।

यह फॉलो करना जरूरी

- पैसेंजर्स को ट्रेन के स्टेशन आने की टाइमिंग से 90 मिनट पहले स्टेशन आना होगा।

- कंफर्म टिकट वाले ही जर्नी कर सकेंगे। पैसेंजर्स के अलावा प्लेटफार्म पर जाना मना

- मास्क लगा होने के बाद थर्मल स्क्रीनिंग कर पैसेंजर को जर्नी करने परमीशन मिलेगी

22 मार्च से बंद थी यह ट्रेनें

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक 22 मार्च से वंदे भारत, स्वर्ण शताब्दी समेत सभी पैसेंजर ट्रेनों को अनिश्चित काल के लिए कैंसिल कर दिया गया था। पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए जून में श्रमशक्ति एक्सप्रेस समेत देश में 100 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। अनलॉक-4 में रेलवे बोर्ड ने देश में 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से शुरू करने का आदेश दिया है। जिसमें वंदे भारत एक्सप्रेस, स्वर्ण शताब्दी, चौरी-चौरा समेत वाया कानपुर होकर चलने वाली एक दर्जन से अधिक ट्रेनें भी शामिल हैं।

यह प्रमुख ट्रेनें फिर दौड़ेंगी

वंदे भारत एक्सप्रेस - दिल्ली से वाया कानपुर होकर वाराणसी

स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस - लखनऊ से वाया कानपुर होकर दिल्ली

चौरी-चौरा एक्सप्रेस - कानपुर अनवरगंज से गोरखपुर,

कालिंद्री एक्सप्रेस - कानपुर से भिवानी

हमसफर एक्सप्रेस - प्रयागराज से वाया कानपुर होकर दिल्ली

जयपुर एक्सप्रेस - प्रयागराज से वाया कानपुर होकर जयपुर

विक्रमशिला एक्सप्रेस - भागलपुर से वाया कानपुर होकर दिल्ली

डेली एक्सप्रेस ट्रेन - लखनऊ से वाया कानपुर होकर दिल्ली