- 4 इंच और गिरा जलस्तर, गर्मियों के लिए अच्छे संकेत नहीं

- होली पर पानी की समस्या से जूझ रहे लोगों ने की शिकायत

KANPUR: गंगा कैनाल बन्द होने के कारण वाटर सप्लाई के लिए समस्याओं से घिरे जलकल विभाग के लिए मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। वेडनेसडे को गंगा का जलस्तर और गिर गया है। जिसके चलते होली पर लाखों लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। सुबह कई मोहल्लों में वाटर सप्लाई नहीं हुई। शाम को भी कई मोहल्लों में पानी नहीं पहुंचा। इससे नाराज लोगों ने एडमिनिस्ट्रेशन अफसरों से शिकायत की है।

पानी की डिमांड

लीकेज के कारण लोअर गंगा कैनाल से वाटर सप्लाई का 50 एमएलडी पानी जलकल को नहीं मिल रहा है। वहीं वाटर सप्लाई के सबसे बड़े सोर्स गंगा का जलस्तर लगातार गिर रहा है। वेडनेसडे को जलस्तर 4 इंच गिर गया है। जलस्तर 356.2 फुट पर पहुंच गया है। जिसके चलते जलकल को वाटर सप्लाई के लिए 200 एमएलडी पानी नहीं मिल पा रहा है। वहीं होली के कारण सिटी में पानी की डिमांड बढ़ चुकी है। यही वजह है कि वेडनेसडे को हटिया, जनरलगंज, हर्ष नगर, पी रोड, गोविन्द नगर, बाबूपुरवा आदि मोहल्लों में सुबह वाटर सप्लाई प्रभावित रही है। इन सभी एरियॉज में लो प्रेशर में वाटर सप्लाई हुई। लोगों ने मामले की शिकायत एडीएम सिटी से की। दोपहर में सुचारू रूप से वाटर सप्लाई हुई तब कहीं जाकर लोगों को राहत मिल सकी। हालांकि शाम तक ग्वालटोली, चमनगंज, बिरहाना रोड, पी रोड, प्रेम नगर सहित कई इलाकों में पानी नहीं पहुंचा।

---

गंगा का जलस्तर लगातार कम होने के कारण वाटर सप्लाई में समस्या हुई। पूरी कोशिश की जा रही है कि लोगों को अधिक से अधिक पानी दिया जा सके।

जवाहरराम, जलकल जीएम

-------------

काश होली पर सड़कों से छूट जाएं फौव्वारे

KANPUR: होली पर कानपुराइट्स पानी संकट से जूझ रहे हैं। इससे होली फीकी पड़ती नजर आ रही है। ऐसे में अगर जलनिगम पाइप लाइनों की टेस्टिंग शुरू कर दे तो कानपुराइट्स दूने उत्साह से होली मना सकेंगे। टेस्टिंग में परेड, रामबाग, बड़ा चौराहा की तरह निश्चित ही सड़क के नीचे दफन भ्रष्टाचार की पाइप लाइनों से फौव्वारे छूटेंगे। सड़क तालाब बन जाएंगी। इससे होलियारों को होली के रंग घोलने के लिए पानी की कमी नहीं पड़ेगी। उन्हें ॅ रंग ॅबाजी करने के लिए पानी की समस्या नहीं रह जाएगी। वह जमकर रंग बरसा सकेंगे। रोड्स तालाब बनने से होलियारों को और भी मजा आ जाएगा। वह गोते भी लगा सकेंगे। इससे ड्रिकिंग वाटर भी बर्बाद नहीं होगा।