ग्राउंड वाटर भी रीचार्ज करेगी कानपुर मेट्रो

- पॉलीटेक्निक में 40 एकड़ में बनाया जा रहा है मेट्रो यार्ड, यार्ड में 9 स्थानों पर एलएमआरसी बनाएगा रीचार्ज वेल

-रीचार्ज वेल बनने से जीटी रोड से पॉलीटेक्निक काफी नीचे होने के बावजूद मेट्रो यार्ड में नहीं होगी वाटर लॉगिंग

KANPUR: कानपुर मेट्रो शहर के लोगों का आरामदायक सफर तो कराएगी ही, साथ में शहर में बढ़ती वाटर क्राइसिस को भी दूर करेगी। क्योंकि लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(एलएमआरसी) ने कानपुर मेट्रो दौड़ाने के साथ ग्राउंड वॉटर लेवल रीचार्ज करने की प्लानिंग भी तैयार की है। इसके लिए पॉलीटेक्निक में बनाए जा रहे मेट्रो डिपो में वाटर रीचार्जिग का अरेजमेंट भी कर रहा है। इसके लिए पॉलीटेक्निक में 9 स्थानों पर रीचार्ज वेल बनाएगा। जिससे हर साल बड़ी मात्रा रेन वाटर हार्वेस्टिंग होगी। जिससे ग्राउन्ड वॉटर का लेवल बढ़ेगा।

गिरता जा रहा है ग्राउंड वाटर

शहर में पानी की प्रॉब्लम किसी छिपी नहीं है। कानपुर में ग्राउंड वाटर लेवल लगातार गिरता जा रहा है। इसकी दो मुख्य वजह हैं। एक तो ग्राउंड वाटर का जबरदस्त यूज, दूसरा इसकी रिचार्जिग की व्यवस्था न किया जाना है। इन्हीं वजहों से गंगा नदी और पांडु नदी के बीच शहर बसा होने के बावजूद हर साल एवरेज 60 सेंटीमीटर ग्राउंड वाटर लेवल गिरता जा रहा है।

40 एकड़ में मेट्रो यार्ड डिपो

गुरूदेव पैलेस चौराहा के पास स्थित पॉलीटेक्निक में मेट्रो डिपो बनाया जा रहा है। यह कानपुर मेट्रो के पहले कॉरिडोर यानि आईआईटी से नौबस्ता रूट के लिए होगा। वैसे तो पॉलीटेक्निक को टोटल एरिया 50 एकड़ का है, लेकिन इसमें से 40 एकड़ में मेट्रो यार्ड डिपो बनाया जा रहा है। बाकी बचे 10 एकड़ एरिया में पॉलीटेक्निक डेवलप की जाएगी।

तैयार कर ली है डिजाइन

40 एकड़ में मेट्रो डिपो के साथ ही लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन 9 स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट भी लगाएगा। इस दो फायदे होंगे। एक तो जीटी रोड से पॉलीटेक्निक काफी नीचे होने के बावजूद मेट्रो यार्ड में वाटर लॉगिंग नहीं होगी। दूसरे रीचार्ज वेल बनाए जाने से बरसात में काफी मात्रा में रेन वाटर हार्वेस्टिंग हो जाएगी। इसके लिए एलएमआरसी ने डिजाइन तैयार कर ली है। रीचार्ज वेल में से तीन जीटी रोड के पास हैं। वहीं एक विकास नगर रोड साइड हैं। जो कि मेट्रो यार्ड में बनाए जाने वाले स्टाफ कॉलोनी के पास होगा। इसी तरफ एडमिनिस्ट्रेशन ब्लाक में भी दो रीचार्ज वेल बनाए जाएंगे।

-----------------------

50 एकड़ है पॉलीटेक्निक का टोटल एरिया

40 एकड़ में बनाया जा रहा है मेट्रो यार्ड डिपो

9 जगहों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगेंगे

3 वाटर रीचार्ज प्लांट जीटी रोड के करीब होंगे

2 रीचार्ज वेल एडमिनिस्ट्रेशन ब्लॉक में बनेंगे