- जलसंस्थान में डेवलप होगा जयपुर की तर्ज पर स्काडा सिस्टम

- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 21 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे

KANPUR: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अब कानपुर में वॉटर सप्लाई को भी हाईटेक बनाया जाएगा। इसके लिए जलसंस्थान में स्काडा (सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा एक्विजिशन) सिस्टम लगेगा। जिसके लगने के बाद वॉटर सप्लाई में होने वाले इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन में कमी आएगी और साथ की पानी की भी बचत होगी। कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने जानकारी दी कि सिस्टम को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ही लगाया जा रहा है। इसमें 21 करोड़ रुपए लागत आएगी।

जयपुर जाएगी टीम

योकोगावा कंपनी इसे डेवलप कर रही है। इसके अलावा 15 अगस्त से पहले स्मार्ट सिटी की एक टीम जयपुर का दौरा कर वहां के स्काडा सिस्टम को समझेगी। इस टीम में नोडल अधिकारी, जल निगम, जलसंस्थान के अधिकारी और आईआईटी सलाहकार होंगे।

आज मिल सकती है राहत

डबलपुलिया से विजय नगर के बीच जल निगम की लाइन दो जगह से फटने के बाद गंगा बैराज से जो वॉटर सप्लाई बंद की गई थी। उसकी मरम्मत में अब बारिश रोड़ा बन गई है। थर्सडे दोपहर एक पाइप से पानी निकाला गया। मालूम हो कि मेन फीडर लाइन फटने से सड़क 22 मीटर तक धंस गई थी। जिससे रावतपुर, सर्वोदय नगर समेत 20 से ज्यादा एरियाज में वॉटर क्राइसेस हो गई। जल निगम के इंजीनियर राहुल तिवारी ने जानकारी दी कि बारिश की वजह से काम प्रभावित हुआ है। अब तिरपाल लगा कर काम कराया जा रहा है। फ्राईडे तक बैराज प्लांट से वॉटर सप्लाई शुरू होगी।