- सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम अनुभाग में स्थापित होगा वेदर मॉनीट¨रग स्टेशन

-शहर के प्रमुख चौराहों पर एलईडी स्क्रीन लगाकर दी जाएगी मौसम की जानकारी

KANPUR: अब शहर में मौसम के मिजाज की हर घंटे जानकारी मिल सकेगी। सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम अनुभाग में वेदर मॉनीट¨रग स्टेशन स्थापित किया जाएगा, जिसका फायदा किसानों के साथ शहर की जनता को भी मिलेगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन कंपनी बाग चौराहा, रावतपुर समेत कुछ अन्य हिस्सों में बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाएगा, जहां से मौसम की जानकारी आसानी से मिलेगी।

24 घंटे करेगा काम

वेदर मॉनीटरिंग स्टेशन 24 घंटे काम करेगा। एलईडी के जरिए बारिश, आ‌र्द्रता, अधिकतम व न्यूनतम तापमान, सूर्याेदय-सूर्यास्त, हवा की दिशा, गति आदि की डिटेल आएगी। इसके दूसरे चरण में बिजली गिरने की आशंका वाले उपकरण लगाने की भी प्ला¨नग चल रही है। यह उपकरण काफी महंगा आता है। अभी यह लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे और वाराणसी में बीएचयू में लगा हुआ है।

सब कुछ ऑटोमैटिक होगा

यूनिवर्सिटी की ओर से प्रदेश के 22 जिलों के किसानों को हर दिन मौसम की जानकारी दी जा रही है। उन्हें वॉट्सएप, ई मेल और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से सूचना भेजी जाती है। मौजूदा समय में मैनुअल तरह से मौसम का आकलन किया जा रहा, जबकि वेदर मॉनीट¨रग स्टेशन से सब कुछ ऑटोमैटिक होगा। वीसी डॉ। डीआर सिंह ने बताया कि शासन और कुछ संस्थाओं के सहयोग से स्टेशन स्थापित किया जाएगा। किसानों को तुरंत मौसम के अपडेट मिलते रहेंगे। उनके मोबाइल पर सीधे जानकारी दी जाएगी।

वेबसाइट पर अपलोड होंगे डेटा

मौसम विज्ञानी डॉ। एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक ऑटोमैटिक वेदर मॉनीट¨रग से आने वाले डेटा को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा, जिससे कोई भी मौसम संबंधी जानकारी ले सकेगा।