- सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल को शुरू करने की कवायद तेज

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में 200 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे 240 बेडेड मल्टी सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल को शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। इस बाबत हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से भी पूछा गया है कि नई बिल्डिंग का कब तक इनॅाग्रेशन हो सकता है। मालूम हो कि सितंबर तक मल्टी सुपरस्पेशिएलिटी हॉस्पिटल का कंस्ट्रक्शन पूरा हो जाएगा, लेकिन अभी तक इस हॉस्पिटल को बिजली कनेक्शन नहीं मिला है। इसके लिए जरूरी सबस्टेशन का निर्माण भी अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

शासन ने दिए 12 करोड़

हालांकि शासन से सबस्टेशन के निर्माण के लिए जरूरी 12 करोड़ रुपए के लिए सहमति दे दी गई है। ऐसे में निर्धारित समय में यह सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल शुरू हो सकेगा यह बड़ा सवाल है। अस्पताल के लिए जरूरी पैरामेडिकल स्टाफ की स्वीकृति भी अभी शासन से नहीं मिली है। नई बिल्डिंग का निर्माण लगभग पूरा हो गया है, सिर्फ बिल्डिंग के चारों ओर चार दीवारी और फुटपाथ बनाने और मेडिकल इक्विपमेंट लगाने का काम चल रहा है।

प्रमुख सचिव ने कहा, तेजी लाएं

हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल के इनॉग्रेशन को लेकर पूछे जाने के बाद प्रिंसिपल सेके्रटरी मेडिकल एजुकेशन की ओर से कॉलेज प्रशासन और कंस्ट्रक्शन करने वाली कंपनी से बातचीत की गई। इस दौरान सभी जरूरी काम जल्दी पूरे करने के निर्देश दिए। साथ ही सबस्टेशन का निर्माण भी जल्द शुरू कराने के लिए निर्देश दिए हैं।