- 12वीं क्लास के एग्जाम को लेकर की जा चुकी है हाई लेवल मीटिंग

- एग्जाम को लेकर सीबीएसई ने स्टूडेंट्स और टीचर्स से मांगे थे फीडबैक

- 35 सहोदया समूह में सिटी के स्कूलों के प्रिंसिपल देंगे फीडबैक

- 30 मई तक भेजी जाएगी एग्जाम को लेकर फीडबैक की रिपोर्ट

<- क्ख्वीं क्लास के एग्जाम को लेकर की जा चुकी है हाई लेवल मीटिंग

- एग्जाम को लेकर सीबीएसई ने स्टूडेंट्स और टीचर्स से मांगे थे फीडबैक

- फ्भ् सहोदया समूह में सिटी के स्कूलों के प्रिंसिपल देंगे फीडबैक

- फ्0 मई तक भेजी जाएगी एग्जाम को लेकर फीडबैक की रिपोर्ट

KANPUR: kanpur@inext.co.in

KANPUR: सीबीएसई बोर्ड के क्ख्वीं क्लास के एग्जाम कब होंगे यह क् जून को क्लियर हो सकता है। फिलहाल सीबीएसई की ओर से एग्जाम को लेकर स्टूडेंट और टीचर्स से फीडबैक मांगे हैं। कानपुर से ज्यादातर का फीडबैक है कि वो सब्जेक्ट बेस्ड (सब्जेक्टिव) पेपर चाहते हैं। सीबीएसई की ओर से क्ख्वीं क्लास के एग्जाम को लेकर कुछ दिनों पहले उच्च्चस्तरीय बैठक हुई थी। इसके बाद यह ऑप्शन दिया गया था, कि बोर्ड बहुविकल्पीय प्रश्नों (ऑब्जेक्टिव) पर आधारित एग्जाम कराना चाहता है। कोरोना महामारी को देखते हुए बैठक में एजूकेशन मिनिस्टर समेत अन्य सीनियर ऑफिसर्स का यह मानना था। हालांकि जिले से जो फीडबैक प्रिंसिपल को मिला है, ज्यादातर स्टूडेंट सब्जेक्ट बेस्ड सब्जेक्टिव पेपर चाहते हैं।

सहोदया समूह देंगे फीडबैक

कानपुर रीजन के फ्भ्-ब्0 सहोदया समूहों (प्रधानाचार्यों का समूह) की ओर से यह फीडबैक संबंधी रिपोर्ट फ्0 मई को सीबीएसई के पास भेजी जाएगी। फ्क् मई तक पूरे देश भर के स्टूडेंट्स के फीडबैक सामने आ जाएंगे और फिर एक जून को परीक्षा संबंधी फैसला सामने आ सकता है.

बॉक्स

ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चन पेपर तैयार करने के दिए हैं निर्देश

सीबीएसई बोर्ड की ओर से जहां एक ओर फीडबैक लिया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर बेहद गोपनीय ढंग से टीचर्स को ऑब्जेक्टिव टाइप क्वैश्चन पेपर तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। हालांकि टीचर इस बात को पूरी तरह से दबाए बैठे हैं और कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। दरअसल सीबीएसई के आला अफसर चाहते हैं, कि बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित परीक्षा कराकर एक माह के अंदर ही परिणाम घोषित कर दिया जाए।

'' जिले का जो फीडबैक है, उसमें स्टूडेंट सब्जेक्टिव पेपर की मांग कर रहे हैं। कानपुर रीजन के सभी सहोदया समूहों में भी यही बात सामने आई है। अब फ्0 मई तक सीबीएसई को फीडबैक संबंधी रिपोर्ट भेज देंगे.''

- बल¨वदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई