- सिटी की जरूरत को देखते ट्रैफिक स्टाफ की भारी कमी

- सेक्सन पोस्ट से आधी है ट्रैफिक डिपार्टमेंट में मैनपॉवर स्ट्रेंथ

- 20 वर्षो में सिटी का ट्रैफिक लोड लगभग ढाई गुना बढ़ गया है

- 200 बिजी ट्रैफिक वाले चौराहे, सिर्फ 60 पर ही तैनात ट्रैफिक पुलिस

KANPUR। कानपुर के लगभग सभी इलाकों में कानपुराइट्स ट्रैफिक जाम में फंसते हैं। 20 वर्षो में ट्रैफिक लोड तकरीबन 2.5 गुना हो गया है। लेकिन उस हिसाब से ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए मैन पॉवर नहीं बढ़ा। सिटी में 200 बिजी ट्रैफिक वाले चौराहे हैं। इनमें से सिर्फ 60 पर ही ट्रैफिक पुलिस की तैनाती रहती है। कम स्टाफ होना भी जाम की बड़ी वजह है। अब लोगों ने पूछना शुरू कर दिया है कि सिटी में स्मूथ ट्रैफिक का लोकार्पण कब होगा।

ट्रैफिक पुलिस िफर भी जाम

हालांकि यह भी सच है कि चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस होने के बावजूद भी लोगों को जाम से जूझना पड़ता है। क्योंकि उनका ध्यान ट्रैफिक संभालने की बजाए अन्य कार्यो में अधिक लगा रहता है।

बढ़ रहा गाडि़यों का लोड

बीते 20 वर्षो में सिटी का ट्रैफिक लोड लगभग ढाई गुना बढ़ गया है। वहीं ट्रैफिक स्टाफ में सेक्सन पोस्ट कीआधी मैनपॉवर बीते 20 सालों से है। यही कारण है कि सिटी का ट्रैफिक सिस्टम अस्त व्यस्त है। ट्रैफिक डिपार्टमेंट चाह कर भी सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को दुरस्त नहीं कर सकता है। इसकी वजह से लाखों कानपुराइट्स को सिटी में जगह-जगह जाम की समस्या फेस करनी पड़ती है।

मैनपॉवर काफी कम

ट्रैफिक इंस्पेक्टर राजवीर सिंह ने बताया कि मैनपॉवर काफी कम है। इसके बावजूद सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने का प्रयास लगातार किया जा रहा है। सिटी में 200 से अधिक बड़े व्यस्ततम चौराहें हैं। जिसमें सिर्फ 60 चौराहों पर ट्रैफिक स्टाफ तैनात होता है। मैनपॉवर की कमी की वजह से अन्य व्यस्ततम चौराहों पर स्टाफ तैनात नहीं हो पाता। कोई समस्या होने पर नजदीकी चौराहों पर तैनात स्टाफ को मौके पर भेजा जाता है।

स्ट्रेंथ आधे से कम

ट्रैफिक डिपार्टमेंट में 20 साल पहले कांस्टेबल के सेक्सन पोस्ट से आधे से भी कम स्ट्रेंथ वर्तमान में हैं। ट्रैफिक के आंकड़े के मुताबिक 20 साल पहले 2020 में ट्रैफिक डिपार्टमेंट में सिर्फ कांस्टेबल की सेक्सन पोस्ट 647 है। वर्तमान में डिपार्टमेंट में सिर्फ 154 कांस्टेबल ही है। कांस्टेबल के साथ टीएसआई, टीआई, होमगार्ड की संख्या भी सेक्सन पोस्ट से काफी कम हैं।

तो क्या कभी नहीं मिलेगी निजात

सिटी में साल दर साल सड़कों पर ट्रैफिक लोड तेजी से बढ़ रहा है। जिनको व्यवस्थित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस के पास मैनपॉवर नहीं हैं। मैनपॉवर की भारी कमी से लिहाजा सेक्सन पोस्ट सालों से खाली पड़े हैं। इन हालातों को देखते हुए तो लग रहा है कि कानपुराइट्स को कभी जाम से निजात नहीं मिलने वाली हैं।

आंकड़े

पोस्ट सेक्सन पोस्ट तैनाती

एसपी ट्रैफिक 1 1

सीओ ट्रैफिक 1 1

टीआई 6 4

टीएसआई 36 25

हेड कांस्टेबल 108 219

कांस्टेबल 647 154

होमगार्ड 800 400

सिटी का ट्रैफिक लोड

2000 मे रजिस्टर्ड व्हीकल 650453

2020 में रजिस्टर्ड व्हीकल 1446604

सेक्सन पोस्ट से स्ट्रेंथ काफी कम है। कुछ मैनपॉवर आने वाला है। जिसके बाद सिटी की ट्रैफिक सिस्टम में काफी सुधार आएगा। अब वर्तमान की अपेक्षा 60 से अधिक चौराहों पर ट्रैफिक स्टाफ तैनात कर सकेंगे।

राजवीर सिंह, ट्रैफिक इंस्पेक्टर