-कलक्टरगंज, नयागंज, बिरहाना रोड, नौबस्ता गल्ला मंडी में अब सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुाुलेंगी दुकानें

-अब रोज नहीं खुल पाएंगीं सभी दुकानें, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए अल्टरनेट डेज में खुलेगी दुकानें

KANPUR: थोक मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग की लगातार धज्जियां उड़ाए जाने पर प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार किया है। दुकानें खुलने और बंद होने की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। कलक्टरगंज, नयागंज, बिरहाना रोड, नौबस्ता गल्ला मंडी में थोक दुकानें अब सुबह 10 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी। इसके साथ ही रोज सभी दुकानें नहीं खुल सकेंगी, अल्टरनेट डेज पर दुकानें खोलने की व्यवस्था की गई है। थोक दुकानों की वजह से बाजार में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए डीएम ने नए आदेश जारी किए हैं। वहीं दवा मार्केट में एक थोक दुकान से रिटेल बिक्री करने पर संबंधित व्यापारी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के भी निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट ने दिए हैं।

अल्टरनेट डेज में शॉप

लॉकडाउन में आवश्यक सामानों की आपूर्ति अच्छी तरह चलती रहे, इसके लिए कलक्टरगंज, हालसी रोड, नयागंज, बिरहाना रोड में थोक दुकानों को कुछ शर्तो के साथ खोलने की परमीशन दी गई है। डीएम डॉ। ब्रह्मदेव राम तिवारी के मुताबिक नयागंज, बिरहाना रोड और कलक्टरगंज में थोक मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए अल्टरनेट डेज पर दुकानों को खोलने के लिए कहा गया है। इस व्यवस्था के तहत जो दुकान एक दिन खुलेगी, अगले दिन वह बंद रहेगी। जबकि उसकी जगह उसके पड़ोस की दुकान खुलेंगी। इस व्यवस्था को सोशल डिस्टेंसिंग से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

-------------

बिना पास के एंट्री नहीं

इसके साथ ही थोक व्यापारियों से कहा गया है कि वह जितना संभव हो, उतना फुटकर व्यापारियों से फोन पर ऑर्डर बुक करें। सभी व्यापारी अपने कर्मचारियों और पप्लेदार को एक निर्धारित प्रारूप पर आईडी जारी करेंगे। बिना पास मार्केट में किसी की एंट्री नहीं होगी। व्यापारियों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क और सैनेटाइजर की व्यवस्था भी करने को कहा गया है।

-------------

दवा मार्केट में एफआईआर

इस बीच मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता ने थोक मार्केट का निरीक्षण किया। यहां दवा मार्केट में एक दुकान में थोक की जगह फुटकर बिक्री होते पाए जाने पर उन्होंने संबंधित दुकानदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश कोतवाली पुलिस का दिए हैं।