- ट्रैफिक लाइन में ट्रैफिक इंफॉर्मेशन सिस्टम(टीईएस) की शुरुआत, सीपी ने किया इनॉग्रेशन

- ट्रैफिक लोड को देखते हुए तय होगी सिग्नल की टाइमिंग, तैयार किया है बेस्ट प्लान

KANPUR। पब्लिक को परेशान करना नहीं, ट्रैफिक में सुधार करना हमारा टारगेट है, इसीलिए ई-चालान को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। ऑनलाइन और ई-चालान के जरिए ट्रैफिक सिस्टम से सुधार लाया जा रहा है। यह बाते पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने ट्रैफिक लाइन स्थित आईटीएमएस परिसर में ट्रैफिक इंफारमेशन सिस्टम का शुभारंभ करने के दौरान कही। उन्होंने बताया कि सिटी के ट्रैफिक को सुधारने के लिए बेस्ट प्लान बनाया गया है।

तीन जोन में बांटा ट्रैफिक

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया की ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए सिटी को तीन जोन में बांटा गया है। जिसमें पूर्वी, पश्चिमी, दक्षिण जोन है। इसके साथ ही एक जोन हाइवे भी बनाया गया है। यहां पर नॉन कॉन्टेक्ट सिस्टम पर काम किया जाएगा। इन इलाकों में तैनात ट्रैफिक स्टाफ नियम तोड़ने वालों की फोटो अपने मोबाइल में खींच कर तुरंत आईटीसीएम भेजेगा। जिसके बाद तत्काल कार्रवाई होगी।

रात में ब्लिंकर मोड पर सिग्नल

पुलिस कमिश्नर ने डीसीपी ट्रैफिक को सिटी के चौराहों के ऑटोमैटिक सिग्नल की टाइमिंग ट्रैफिक लोड को देखते हुए सेट कराने व रात में सिग्नल को ब्लिंकर में रखने का आदेश दिया है। कहाकि रात में अक्सर चौराहों पर ट्रैफिक न होने के बावजूद सिग्नल रेड होने से ट्रैफिक रूका रहता है।

गलत कार्रवाई का शक तो

डीसीपी ट्रैफिक बीबीजीटीएस मूर्ति ने बताया की ऑनलाइन व ई-चालान से अगर कोई असंतुष्ट है तो उसकी मदद के लिए ट्रैफिक पुलिस लाइन आईटीएमएस रूम में हेल्प डेस्क बनाई गई है। हेल्प डेस्क में बैठा स्टाफ उनको फोटो भी दिखाएगा कि किस कारण उसका चालान किया गया था।