- 1 क्लिक पर अवलेबल होगी स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी के कामों के दिशा-निर्देश की डिटेल

- यूआईईटी के आईटी व कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट के टीचर और कंप्यूटर सेंटर बनाएगा साफ्टवेयर

- 100 परसेंट ई-गवर्नेंस लागू करने के लिए डाटा सेंटर यूनिवर्सिटी में बनाया जाएगा

- 800 डिग्री कॉलेज जो यूनिवर्सिटी से संबंधित हैं उन्हें नई व्यवस्था से मिलेगा फायदा

KANPUR: कोरोनाकाल में स्टूडेंट्स सेफ रहें, इसके लिए सीएसजेएम यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन लगातार नए स्टेप ले रहा है। अब यूनिवर्सिटी का खुद का डाटा सेंटर होगा। एग्जाम की जानकारी करनी हो या यूनिवर्सिटी के कामों से संबंधित कोई भी जानकारी यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर अपलोड होगी। सभी दिशा निर्देश व डॉक्यूमेंट उन्हें ऑनलाइन मिल जाएंगे। इससे स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी की दौड़ नहीं लगानी होगी। वाइस चांसलर प्रो। विनय पाठक ने बताया कि यूनिवर्सिटी में सौ परसेंट ई-गवर्नेंस लागू करने के लिए यहां पर डाटा सेंटर बनाया जाएगा।

परफारमेंस की मिलेगी जानकारी

डाटा सेंटर में यूनिवर्सिटी के सभी स्टूडेंट और डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल फार्म में रखा जाएगा। इसी के अंतर्गत स्टूडेंट पोर्टल बनेगा जिस पर छात्रों को अपनी परफारमेंस की पूरी जानकारी मिलेगी। आर्ट, साइंस और कॉमर्स के अलावा प्रोफेशनल कोर्स के छात्रों को यहां केवल उनके संकाय व उससे जुड़े कार्यों की जानकारी ही मिलेगी। इसके लिए छात्र को इस पोर्टल पर केवल अपना नाम व रोल नंबर देना होगा। उनसे संबंधित सभी जानकारियां तुरंत कंप्यूटर स्क्रीन या फिर मोबाइल पर आ जाएंगी।

डैश बोर्ड होगा

इसके अलावा प्रशासनिक भवन के तहत आने वाली विभागों के इंटर वर्क के लिए डैश बोर्ड होगा। इस डैश बोर्ड में प्रशासन, अकाउंट, अकादमिक, संबद्धता व एग्जाम विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को उनके कार्य के अनुसार सुविधाएं दी जाएंगी। यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनिय¨रग एंड टेक्नोलॉजी व कंप्यूटर विभाग मिलकर एक ऐसा सेटअप तैयार करेंगे।

छात्रों का डाटा रहेगा सुरक्षित

यूनिवर्सिटी से जुड़े सहायता प्राप्त व स्ववित्तपोषित डिग्री कॉलेजों में स्टडी कर रहे स्टूडेंट्स का डाटा एक जगह सुरक्षित रखा जाएगा। उनकी एक प्रति प्रशासनिक विभाग के पास भी डिजिटल फार्म में रहेगी।

हाईलाइट्स

- स्टूडेंट घर पर बैठकर डिग्री, मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं

- वह स्टडी से संबंधित समस्या का समाधान भी ऑनलाइन पा सकेंगे।

- जो स्टूडेंट लाइब्रेरी के सदस्य हैं उन्हें भी किताबें इश्यू कराने के लिए यूनिवर्सिटी नहीं आना होगा।

- डिजिटल लाइब्रेरी कार्ड के जरिए वह ऑनलाइन ई-बुक इश्यू करा सकेंगे।