-कोविड के लक्षण वाले पेशेंट निगेटिव होने के 14 दिन बाद और एसिम्टोमैटिक पेशेंट 28 दिन बाद कर सकते हैं प्लाज्मा डोनेट

-बॉडी में हीमोग्लोबिन परसेंटेज की मात्रा 12.50 ग्राम पर डेसीलीटर और 50 किलोग्राम से कम वजन नहीं होना चाहिए

KANPUR: किसी जरूरतमंद की मदद और उसकी जान बचाने से बड़ा महान कार्य शायद ही कोई हो। अगर आप कोविड पॉजिटिव होने के बाद पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं तो आपके पास भी यह सुनहरा मौका है। अपना प्लाज्मा डोनेट कर किसी की जान के रक्षक बन सकते हैं। आईएमए चैरिटेबिल ब्लड बैंक ने इसकी शुरुआत की है। आईएमए चैरिटेबल ब्लड बैंक मॉनीटरिंग कमेटी के कन्वीनर डॉ। प्रवीण कटियार ने बताया कि कोविड लक्षण वाले संक्रमित निगेटिव रिपोर्ट आने के 14 दिन बाद और एसिम्टोमैटिक पेशेंट 28 दिन बाद अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं।

आईजीजी टेस्ट कराना कंपल्सरी

डॉ। कटियार ने बताया कि अलावा प्लाज्मा डोनेट करने से पहले ठीक हो चुके कोविड पेशेंट को आईजीजी टेस्ट कराना कंपल्सरी होता है। ये किसी भी पैथोलॉजी में आसानी से कराया जा सकता है। इसके बिना प्लाज्मा डोनेट नहीं किया जा सकेगा। इस रिपोर्ट से ही शरीर में एंटीबॉडी के स्टेटस का पता चलता है। पर्याप्त मात्रा में एंटीबॉडी बनने पर ही प्लाज्मा डोनेट किया जाता है। इस रिपोर्ट के आधार पर ही तय होगा कि प्लाज्मा लिया जाना है या नहीं।

हीमोग्लोबिन होना चाहिए

प्लाज्मा डोनेशन से पहले कई सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। इसके लिए बॉडी में हीमोग्लोबिन परसेंटेज 12.50 ग्राम प्रति डेसीलीटर से कम नहीं होना चाहिए। इससे कम होने पर प्लाज्मा डोनेट नहीं किया जा सकता है। गूगल फॉर्म भरने से पहले भी आपको ब्लड ग्रुप पता होना चाहिए। बता दें कि कानपुर में प्लाज्मा डोनेट करने वालों की संख्या जरूरत के मुताबिक कम है। ऐसे में ठीक हो चुके कोविड पेशेंट आगे आएं और प्लाज्मा डोनेट कर लोगों की जान बचाएं।

इन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

कॉल- 6307491422

व्हॉट्सएप- 9415132492

ईमेल- imacbbKANPUR@gmail.com

इस लिंक पर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

https://forms.gle/uUehvNm9JHq5VDiBA

ये लोग कर सकते हैं प्लाज्मा डोनेट

1. कोविड में बुखार, खांसी, सांस में समस्या जैसे लक्षण वालों में एंटीबॉडीज ज्यादा होती हैं। इन लोगों की एंटीबॉडी जरूरतमंद को चढ़ाने में ज्यादा लाभ मिलता है।

2. प्लाज्मा डोनर, निगेटिव होने के 14 दिन बाद ही प्लाज्मा डोनेट करने का पात्र है। निगेटिव रिपोर्ट के अभाव में लक्षण समाप्त होने के 28 दिन बाद प्लाज्मा दान कर सकता है।

3. प्लाज्मा डोनर का वजन 55 किलो से अधिक और उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष तक होनी चाहिए।

4. प्लाज्मा डोनर की प्लेटलेट्स काउंट 1.5 लाख से कम नहीं होना चाहिए।

5. प्लाज्मा डोनर की सीरम प्रोटीन 6 ग्राम परसेंट से कम नहीं होना चाहिए।

7. प्रेग्नेंट लेडी प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकती हैं।

8. प्लाज्मा डोनर में आईजीजी की एंटीबाडीज की मात्रा जानने के लिए उसे एंटीबॉडी का टेस्ट करवाना व उसकी रिपोर्ट लाना अनिवार्य है।

(मॉनीटरिंग कमेटी की चेयरपर्सन डॉ। अल्का शर्मा के मुताबिक)