-15 अगस्त से ऑनलाइन टिकट भी बुक कर सकेंगे विजिटर्स

- साइकिल, तितलीघर, उल्लूघर व बाल ट्रेन का पैकेज बुक होगा

KANPUR : कानपुर जू में अब विजिटर्स को घूमने का कंप्लीट पैकेज भी मिल सकेगा। इस पैकेज में टिकट से लेकर तितलीघर, उल्लूघर व बाल ट्रेन सब शामिल है। ऑफलाइन तो टिकट मिलेगा ही, 15 अगस्त से ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। अब घर पर ही बैठकर मोबाइल या लैपटाप से एक क्लिक पर टिकट से लेकर पैकेज भी मिल जाएगा। ऑनलाइन सर्विस शुरू करने के पहले कानपुर जू अपनी वेबसाइट अपडेट कर रहा है। साथ ही मनोरंजन के साधन और बढ़ाने का भी प्लान बन रहा है।

बार-बार टिकट नहीं लेना पड़ेगा

पैकेज बुकिंग में सभी मनोरंजन के संसाधनों को वह एक स्लाट के रूप में लिया जा सकेगा। जिससे बार-बार टिकट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जू को दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए कैंटीन को भी अपग्रेड किया जाएगा। सहायक निदेशक अर¨वद कुमार सिंह ने बताया कि कोरोनाकाल में जू का बजट बिगड़ गया है। दो साल से कोविड-19 के चलते वन्य जीवों के खान-पान व आउटसोर्सिंग कर्मचारियों का वेतन निकालना मुश्किल हो रहा है। साल भर में केवल वेतन के लिए जू प्रशासन को पांच करोड़ रुपये की जरूरत होती है। चिडि़याघर चलाने के लिए टिकट, स्टैंड व खान पान समेत अन्य स्टॉल से प्रतिमाह 27 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त होता है जो कोविड-19 के बाद से नहीं मिला है।

नए कलेवर के साथ

जू में मनोरंजन के संसाधन बढ़ाए जाने के साथ बाल ट्रेन को दर्शकों के लिए दुरूस्त किया जा रहा है। इसके अलावा अनुभूति केंद्र, उल्लूघर व पक्षीघर समेत अन्य स्थानों को भी दर्शकों के लिए नए कलेवर के साथ खोला जाएगा। तितलीघर भी अगले महीने तक खोले जाने की उम्मीद है।

'' कोरोनाकाल में कानपुर जू का बजट बिगड़ गया है। उसे सुधारने के लिए दर्शकों के मनोरंजन के साधन बढ़ाए जा रहे हैं.''

अरविंद कुमार सिंह, सहायक निदेशक, ानपुर जू

पैकेज में क्या

- जब सुविधा हो तब बाल ट्रेन में सफर कर सकते हैं

- जू की सैर करने के लिए साइकिल मिल सकेगी

- तितलीघर देखने का भी आनंद उठा सकेंगे

- उल्लूघर देखने का लुत्फ ले सकेंगे

- अन्य मनोरंजन के साधन भी पैकेज में शामिल