- स्ट्रांग इम्यूनिटी वाले 28 से 32 साल के पुलिस कर्मियों की तैयार की लिस्ट, कोरोना प्रोटोकॉल को करेंगे मेनटेन

-40 साल से ज्यादा के पुलिसकर्मियों की तैनाती थाने के अंदर, 38 से 46 साल वाले चुनाव ड्यूटी में भेजे जाएंगे

- ड्यूटी पर तैनात जवानों का हर दूसरे दिन होगा मेडिकल टेस्ट

- इम्यूनिटी रेज पॉवर बूस्टर डोज लेने के बाद करेंगे ड्यूटी

- पीपीई किट भी अपने साथ रखेंगे पुलिसकर्मी

- जरूरत पड़ने पर कोरोना मरीजों की तुरंत मदद करेंगे पुलिकर्मी

-पब्लिक एड्रेस सिस्टम से भी कफ्र्यू की जानकारी देंगे

- हेल्थ प्रोटोकॉल तोड़ने वालों से एक हजार जुर्माना वसूलेंगे

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में रोजाना नए कोरोना संक्रमितों की संख्या डेढ़ हजार को पार कर रही है। हर इलाके से बड़ी संख्या में संक्रमित सामने आ रहे हैं। कोरोना वारियर्स की भूमिका निभा रहे कई पुलिसकर्मी भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। इलेक्शन ड्यूटी से लौटे पुलिसकर्मी संक्रमित मिल रहे हैं। शहर से भारी संख्या में पुलिस बल चुनाव कराने के लिए दूसरे जिलों में भी जा रहा है। हालात ये हैं कि 70 पुलिसकर्मियों वाले थाने में 10 पुलिसकर्मी भी नहीं है। ऐसे में कानून व्यवस्था बनाए रखने और नाइट क‌र्फ्यू का पालन कराने के लिए स्टांग इम्यूनिटी वाले यंग कॉप्स की लिस्ट तैयार की गई है। 28 से 32 साल के पुलिसकर्मी रोड पर उतकर मोर्चा संभालेंगे।

28 से 32 साल के पुलिस कर्मियों की थाना स्तर पर लिस्ट बनाई गई है। जिनकी चुनाव ड्यूटी कैंसिल कर दी गई है। इनकी जगह पर 38 से 46 साल तक के पुलिसकर्मी चुनाव ड्यूटी में लगाए गए हैं। वहीं 40 साल से ऊपर वाले पुलिसकर्मियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई जा रही है। जिले में इस समय सीमित पुलिसबल है। इन हालात में भी थानेदारों के हमराही और ऑफिस में लगे सिपाहियों की ड्यूटी भी चुनाव में लगा दी गई है। ऐसे में पुलिस विभाग के ऊपर कानून व्यवस्था बनाए रखने और नाइट क‌र्फ्यू का पालन कराने की जिम्मेदारी भी है।

वीडियो कैमरे भी रखेंगे पास

चुनाव ड्यूटी और संक्रमण की वजह से जिले में पुलिसकर्मी काफी कम हैं। लिहाजा ड्यूटी पर लगाए गए यंग कॉप्स अपने साथ वीडियो कैमरे भी रखेंगे। इन्हें पुलिसलाइन से कैमरे दे दिए गए हैं। अधिकारियों का मानना है सीनियर पुलिसकर्मियों से ज्यादा इम्यूनिटी यंग कॉप्स में है, लिहाजा यंग कॉप्स को इम्यूनिटी बूस्टर डोज लगाने के बाद शांति व्यवस्था कायम करने में लगाया जाएगा। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने बताया कि इन्हें ड्यूटी के दौरान कोरोना से बचते हुए लोगों की मदद करने को कहा गया है। ये अपने साथ पीपीई किट भी रखेंगे। जरूरत पड़ने पर कोरोना मरीजों की मदद की जाएगी। वहीं स्पेशल ड्यूटी पर लगे इन यंग कॉप्स का हर दूसरे दिन मेडिकल भी कराया जाएगा।

ड्रोन से करेंगे निगरानी

सीनियर ऑफिसर्स ने थानेदारों को अपने अपने इलाकों में ड्रोन कैमरे से निगरानी करने के लिए कहा है। साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम से भी कफ्र्यू की जानकारी लोगों को देने के लिए कहा गया है। हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन न करने वालों से एक हजार रुपये जुर्माना वसूलने के लिए भी आदेश दिया गया है। साथ ही इस बात का ध्यान रखने के लिए कहा गया है कि किसी भी हालत में लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुंचे। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने बताया कि यूपी सरकार ने अभी केवल 35 घंटे का कफ्र्यू जारी किया है। जो मंडे सुबह 7 बजे खत्म हो जाएगा। लिहाजा इस संबंध में अफवाह न फैलाएं। सोशल मीडिया पर अफवाह की जानकारी मिलने पर आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हेल्थ प्रोटोकॉल के नियमों का पालन कराने के लिए यंग कॉप्स को लगाया गया है। इम्यूनिटी मजबूत होने की वजह से ये अपनी ड्यूटी को ज्यादा अच्छी तरह से अंजाम दे पाएंगे।

असीम अरुण, पुलिस कमिश्नर