-हैदराबाद में शेरों के कोरोना संक्रमित होने के बाद प्रशासन जानवरों के स्वभाव पर रख रहा पैनी नजर

KANPUR: कानपुर जू के अंदर कोरोना की दस्तक न हो, इसके लिए जू प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड पर आ गया है। बीते दिनों हैदराबाद में शेरों के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मिलने के बाद कानपुर जू में भी अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। थर्सडे को खांसी, जुकाम व हल्के बुखार से पीडि़त कीपर व कर्मियों को कैंपस से बाहर कर दिया, जिन्हें कोरोना जैसे लक्षण थे। डॉक्टर्स ने कहा कि वे किसी तरह की लापरवाही नहीं चाहते हैं।

व्यवहार पर रखी जा रही नजर

शेरों, तेंदुआ समेत कई अन्य वन्यजीवों के स्वभाव, व्यवहार आदि की रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। अफसरों व चिकित्सकों ने वन्यजीवों की टे¨स्टग के भी सारे इंतजाम कर लिए हैं, हालांकि जब किसी वन्यजीव में लक्षण दिखेंगे तब सैंपल लिए जाएंगे। चिकित्सक आरके सिंह ने बताया कि फिलहाल सभी वन्यजीव पूरी तरह स्वस्थ हैं। सभी की गंभीरता से देखरेख की जा रही है। जू डायरेक्टर सुनील चौधरी ने कहा कि चिडि़याघर में पीपीई किट, स्वैब समेत अन्य सभी उपकरण हैं। जरूरत पड़ने पर वन्यजीवों का टेस्टिंग की जाएगी।

जिस वन्यजीव में दिखेंगे लक्षण

चिकित्सक आरके सिंह ने कहा, कि जिस वन्यजीव में लक्षण दिखेंगे उसी का सैंपल लेंगे। एक साथ कई वन्यजीवों की सैंप¨लग नहीं कराएंगे। उससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।