- नाका एरिया में भी टॉयलेट सुविधा की स्थिति बेहद खराब

- व्यापारी और मार्केट में आने वाले ग्राहक दोनों होते परेशान

LUCKNOW शहर की एक अन्य बड़ी मार्केट में भी टॉयलेट की व्यवस्था बेहद खराब है। भूतनाथ मार्केट की तरह ही नाका मार्केट एरिया में भी टॉयलेट व्यवस्था का हाल बेहाल है। आलम यह है कि पूरी मार्केट में एक भी टॉयलेट नहीं है, जिसकी वजह से व्यापारियों और ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हजारों ग्राहक आते

नाका एरिया इलेक्ट्रॉनिक गुड्स बेस्ड मार्केट है। इसकी वजह से प्रदेशभर से व्यापारी और ग्राहक मार्केट में आते हैं। वहीं लोकल व्यापारियों और ग्राहकों की भी दिन भर नाका मार्केट में भीड़ लगी रहती है। स्थिति यह होती है कि दोपहर 12 बजे के बाद मार्केट में कदम रखना मुश्किल हो जाता है। त्योहारों के आसपास तो और भी ज्यादा भीड़ होती है।

एक भी टॉयलेट नहीं

नाका परिक्षेत्र के व्यापारियों की माने तो पूरी मार्केट में टॉयलेट की प्रॉपर व्यवस्था नहीं है। जिससे टॉयलेट के लिए यहां आसपास बने होटलों में जाना पड़ता है या फिर इधर-उधर। बाहर से आने वाले ग्राहकों को तो काफी परेशानी होती है।

नहीं मिली जगह

व्यापारियों ने बताया कि पूरी मार्केट में टॉयलेट के लिए जगह तक नहीं है। कई बार टॉयलेट को लेकर मांग की गई लेकिन अभी तक सुविधा को शुरू नहीं किया गया है। जिससे हालात लगातार बद से बदतर होते जा रहे हैं।

देना होगा ध्यान

व्यापारियों की मांग है कि स्मार्ट शहर की प्रमुख मार्केट में टॉयलेट की व्यवस्था जल्द से जल्द कराई जाए, जिससे व्यापारियों और ग्राहकों को राहत मिले।

नंबर गेम

3 हजार से अधिक दुकानें परिक्षेत्र में

10 हजार प्रतिदिन ग्राहक-व्यापारी आते

1 भी टॉयलेट की व्यवस्था नहीं

बोले व्यापारी

निश्चित रूप से टॉयलेट की स्थिति बेहद खराब है। अति व्यस्त मार्केट होने के बावजूद पूरी मार्केट में एक भी टॉयलेट नहीं है। इस तरफ ध्यान दिया जाना चाहिए।

पवन मनोचा, अध्यक्ष, नाका परिक्षेत्र व्यापार मंडल

टॉयलेट न होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। टॉयलेट के लिए इधर-उधर जाना पड़ता है। टॉयलेट की जल्द व्यवस्था होनी चाहिए।

योगेश तेजवानी, वरिष्ठ महामंत्री, नाका परिक्षेत्र व्यापार मंडल

मार्केट में रोज हजारों ग्राहक और व्यापारी आते हैं, इसके बावजूद टॉयलेट की कोई भी व्यवस्था नहीं है। जिससे सभी को समस्या होती है।

इंद्रजीत सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, नाका परिक्षेत्र व्यापार मंडल