- नाका, गोमतीनगर विस्तार, जानकीपुरम और गुडंबा पुलिस ने की कार्यवाही

- आरोपियों में एजेंसी का मालिक भी शामिल, 106500 रुपये और वाहन बरामद

LUCKNOW: कोरोना संक्रमण से जूझ रहे मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर समय से नहीं मिल पा रहा है। वहीं राजधानी में इसकी कालाबाजारी भी जोर शोर से हो रही है। 300 रुपये में रिफिल किए जाने वाला जंबो सिलेंडर 32000 रुपये में जरूरतमंदों को बेचा जा रहा है। कमिश्नरेट पुलिस ने ऐसे कालाबाजारी करने वालों पर 24 घंटे के अंदर बड़ी कार्रवाई कर 225 सिलिंडर जब्त किये हैं। वही दस लोगों को सलाखों के पीछे भेजा है। नाका, गोमतीनगर विस्तार जानकीपुरम और गुड़ंबा पुलिस ने यह कार्रवाई की है। यह अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है। आरोपियों के पास से 106500 रुपये और वाहन बरामद किये गये हैं।

नाका पुलिस ने चार आरोपियों को किया गिरफ्तार

सोमवार सुबह नाका पुलिस ने राजेंद्र नगर इलाके के पास से 4 लोगों को गिरफ्तार किया। यह सभी ऑक्सीजन गैस के सिलिंडर की कालाबाजारी कर रहे थे। पुलिस टीम ने आरोपियों के पास से पांच बड़े सिलिंडर बरामद किये। पकड़े गए आरोपियों में एलडीए कॉलोनी ऐशबाग का अनिल कुमार सिंह, विभूतिखंड के आरके टिंबर के पास रहने वाला साजिद, बाराबंकी के सुमैय्यानगर ठकौली का जितेंद्र कुमार वर्मा और बाराबंकी के बुलबुलपुर का नीरज रावत शामिल हैं। पुलिस ने इन आरोपियों के पास से पांच सिलिंडर, एक कार, एक हाफ डाला और नकदी बरामद की है। इंस्पेक्टर नाका मनोज कुमार मिश्रा के मुताबिक आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

ऑक्सीजन की कर रहा था कालाबाजारी

गोमती नगर विस्तार पुलिस ने दो आरोपियों को ऑक्सीजन सिलिंडर की कालाबाजारी करते हुए दबोचा है। मंगलवार को पुलिस टीम ने दिल्ली के सराय रोहिल्ला इंद्रलोक शहजाद बाग निवासी इकराम अली और गोमती नगर विश्वास खंड निवासी आयुष शुक्ला को गिरफ्तार किया। दोनों के पास से पुलिस ने 18 सिलिंडर बरामद किए हैं, जो एक हाफ डाले पर लादकर कालाबाजारी करने के लिए जा रहे थे। पुलिस ने दोनों के पास से मोबाइल और नगदी भी बरामद की है। इंस्पेक्टर पवन पटेल के मुताबिक आरोपियों के मोबाइल से कई नंबर ऐसे मिले हैं जिन पर ऑक्सीजन सिलिंडर की कालाबाजारी की बातचीत की है। प्रभारी इंस्पेक्टर के मुताबिक दोनों आरोपी नाइट्रोजन गैस के फर्जी चालान रसीद बनवा कर घूम रहे थे। इसी की आड़ में ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की कालाबाजारी मनमाने दाम पर कर रहे थे।

एजेंसी मालिक ही कराता था कालाबाजारी

सोमवार देर रात को गुडंबा पुलिस ने एजेंसी मालिक सहित दो लोगों को ऑक्सीजन सिलिंडर की कालाबाजारी करते दबोच लिया था। उनके पास से 87 सिलिंडर और 100350 नकदी बरामद की गई। पकड़े गए आरोपियों में बालाजी जीवन दायिनी गैस एजेंसी के मालिक विष्णु शामिल हैं। विष्णु अपने कर्मचारी विकास शुक्ला के साथ मिलकर ऑक्सीजन सिलिंडर की कालाबाजारी कर रहा था। पुलिस टीम ने इन आरोपियों के खिलाफ शिकायत मिलने पर कई दिनों तक मोबाइल को सर्विलांस पर रखा। इस दौरान पता चला कि आरोपी जो गैस सिलिंडर 300 रुपये में रिफिल करा रहे थे, उसे मजबूर लोगों को 30000 से 32000 रुपये के बीच तक में बेच रहे थे। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ जालसाजी महामारी अधिनियम सहित कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है।

घर में डंप कर रखे थे 115 सिलेंडर

एसीपी अलीगंज अखिलेश सिंह के नेतृत्व में मंगलवार देर शाम को जानकीपुरम पुलिस ने विस्तार इलाके में छापेमारी कर एक घर से 115 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद किया। पुलिस ने मौके से दो आरोपियों को दबोचा है। पकड़े गए आरोपियों में मडि़यांव थाना क्षेत्र के सीतापुर योजना सेक्टर ए निवासी करण भारद्वाज काकोरी के बेगरिया का रहने वाला नेकराम शामिल है। पुलिस ने मौके से एक हाफ डाला गाड़ी भी बरामद की है।

35000 में दे रहे थे सिलिंडर

एसीपी अलीगंज अखिलेश सिंह के मुताबिक आरोपियों ने लोगों के मजबूरी का फायदा उठाते हुए 300 का सिलेंडर को 35000 में बेचा है। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने आरोपियों के मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर डाला। उनकी बातचीत की रिकॉर्डिंग की। इसके बाद मंगलवार शाम को जानकीपुरम पुलिस की टीम ने दोनों आरोपियों को दबोच लिया है। थाना जानकीपुरम प्रभारी राजकिशोर पांडेय ने बताया कि गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है।